A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Karwa Chauth Food: व्रत की सरगी में इन चीज़ों को खाने से नहीं लगेगी भूख-प्यास, करवा चौथ के दिन शरीर रहेगा एनर्जी से भरपूर

Karwa Chauth Food: व्रत की सरगी में इन चीज़ों को खाने से नहीं लगेगी भूख-प्यास, करवा चौथ के दिन शरीर रहेगा एनर्जी से भरपूर

Karwa Chauth Food::करवा चौथ के दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं। ऐसे में व्रत से एक दिन पहले और सुबह सरगी में इन चीज़ों को खाने से दिनभर भूख प्यास नहीं लगती

Karwa Chauth Food- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Karwa Chauth Food

Karwa Chauth Food: करवा चौथ के दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं। महिलाएं इस दिन रात में चांद को देखने के बाद ही पानी पीती हैं। बिना खाए-पिए दिनभर व्रत रखना बहुत मुश्किल होता है। दिन-भर कुछ नहीं खाने की वजह से अक्सर एसिडिटी और सिर दर्द की समस्या होने लगती है। ऐसे में अगर आप व्रत से एक दिन पहले अपनी डाइट का ख्याल रखें तो करवा चौथ वाले दिन आपको भूख और प्यास कम लगेगी।

सूर्योदय से पहले खाते हैं सरगी

सास अपनी बहू को सरगी देती है, जिसे बहू करवाचौथ के दिन सूर्योदय से पहले खाती है। करवा चौथ के दिन सूर्योदय से पहले सुबह 4-5 बजे तक सरगी का काम पूरा कर लेना चाहिए। सुबह खाई जाने वाली सरगी में आप कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे दिनभर एनर्जी बनी रहे और प्यास कम लगे। चलिए आपको बताते हैं सरगी में कौन सी चीजें खानी चाहिए और व्रत से एक दिन पहले खाने में क्या खाएं ताकि करवा चौथ वाले दिन भूख प्यास न लगे।

Image Source : freepikFruits

फल खाएं

सरगी में आपको फल खाना चाहिए। इससे शरीर को विटमिन और फाइबर मिलता है। जिससे पेट भरा रहता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती। फल खाने के काफी देर तक प्यास नहीं लगती। फलों को पचाना आसान होता है।  

Image Source : freepikKheera

खीरा खाएं

सुबह उठकर अगर आपको कुछ ज़्यादा खाने का मन नहीं है तो आप एक खीरा खा सकते हैं। खीरा खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। खीरा खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती है। इसे पचाना भी आसान होता है।

Image Source : freepikCurd

दही सलाद खाएं

व्रत से एक दिन भोर में दही और सलाद खा सकते हैं। रात का खाना समय से खा लें और एक दिन पहले भरपूर लिक्विड डाइट लें। आप दिनभर में खूब पानी, छाछ, फलों का जूस और सलाद खाएं।

Image Source : freepikCoconut water

नारियल पानी पिएं

सरगी में जो चीज़ खाएं उसके बाद 1 नारियल पानी पी लें। इससे शरीर दिनभर हाइड्रेट रहेगा। नारियल पानी पीने से भरपूर मात्रा में मिनरल्स मिलेंगे और पानी की कमी नहीं होगी। नारियल पानी पीने से आपको दिनभर ऊर्जा और ताजगी मिलती रहेगी। 

Katori Chaat: बारिश में कुछ चटपटा खाने का है मन तो घर में बनाएं ये स्ट्रीट स्टाइल चाट

Pizza Recipe: बच्चों को नहीं भाती है रोटी तो झटपट बनाएं रोटी पिज्जा, रेसिपी है बेहद आसान

Matar Makhana Recipe: फेस्टिव सीजन में इस तरह बनाएं मटर मखाना की टेस्टी सब्जी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

 

Latest Lifestyle News