Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Matar Makhana Recipe: फेस्टिव सीजन में इस तरह बनाएं मटर मखाना की टेस्टी सब्जी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

Matar Makhana Recipe: त्योहारों का मौसम आ चुका है और अब खाने में भी लोगों की फरमाइशें बढ़ती जाती हैं। मेहमानों का आना जाता भी लगा रहता है ऐसे झटपट बनने वाली टेस्टी चीजों की तलाश हम सभी को रहती है। तो जानिए मटर मखाना की ये टेस्टी सब्जी की रेसिपी...

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: October 11, 2022 11:35 IST
Matar Makhana Recipe- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Matar Makhana Recipe

Matar Makhana Recipe: पूरा देश इन दिनों त्योहारों के रंग में रंगा है। दुर्गा पूजा खत्म हुई है और अब जल्द ही करवाचौथ और दीपावली जैसे त्योहार आने वाले हैं। त्योहारों के मौसम में घर पर मेहमानों का आना जाना भी बढ़ जाता है। साथ ही हम रुटीन मेन्यू से अलग कुछ खाना चाहते हैं। लेकिन रोज-रोज बाहर खाने जाना या फिर बाहर से खाना ऑर्डर करना ना तो पॉकेट फ्रेंडली है ना ही सेहत के लिए ठीक है। ऐसे में जरूरत होती है कुछ ऐसी रेसिपीज की जो खाने में स्वादिष्ट हों और फटाफट बन जाएं। तो आज हम आपको एक ऐसी ही सब्जी की रेसिपी बताने जा रहे हैं।  

त्योहार के टाइम पर अगर लंच या डिनर में कुछ अच्छा बनाना चाहते हैं तो आप मटर-मखाना की टेस्टी रेसिपी ट्राई कर सकते हैं। मखाने में सेहत का खजाना तो छिपा ही है साथ ही ये टेस्ट में बेस्ट है। यहां सीखें इस सब्जी को बनाने का आसान तरीका...

मखाना और पेस्ट ऐसे होगा तैयार

  1. - मटर-मखाना बनाने के लिए मटर को उबाल लें।
  2. - वहीं एक पैन में घी गर्म करें और इसमें मखाने को कुछ देर के लिए सेक लें। फिर इन्हें निकाल कर अलग करें। 
  3. - पैन में दोबारा घी डालें और फिर इसमें प्याज, हरी मिर्च और टमाटर फ्राई करें। फिर इसमें काजू भी डालें। अच्छे से भुन जाने के बाद इन चीजों का पेस्ट तैयार करें।

ऐसे लगाएं तड़का 

  1. - एक कढ़ाई में सरसों का तेल गर्म करें और इसमें तेज पत्ता, बड़ी इलायची, दाल चीनी, जावित्री, लौंग, जीरा, धनिया पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें। 
  2. - अच्छे से मसाले को भूनें और फिर टमाटर के पेस्ट को इसमें डालकर अच्छे से मिक्स करें। 
  3. - 4 से 5 मिनट तक पकाएं और फिर इसमें कसूरी मेथी और मटर डालें। जरूरत के मुताबिक पानी डालें और फिर इसमें मखाने और नमक को एड करें। 
  4. - अच्छे से मिक्स करें 2 से 3 मिनट उबालें और फिर इसमें गरम मसाला डालें। सब्जी तैयार है हरा धनिया से गार्निश करें और सर्व करें। 

Katori Chaat: बारिश में कुछ चटपटा खाने का है मन तो घर में बनाएं ये स्ट्रीट स्टाइल चाट

Pizza Recipe: बच्चों को नहीं भाती है रोटी तो झटपट बनाएं रोटी पिज्जा, रेसिपी है बेहद आसान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement