A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Kitchen Hacks: सब्जी में नमक ज्यादा हो जाए तो न लें टेंशन, ये ट्रिक्स अपनाकर करें कम

Kitchen Hacks: सब्जी में नमक ज्यादा हो जाए तो न लें टेंशन, ये ट्रिक्स अपनाकर करें कम

Kitchen Hacks: आज हम आपको बताएंगे कि अगर सब्जी में नमक ज्यादा पड़ जाए तो उसे कैसे ठीक किया जाए।

Kitchen Hacks- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Kitchen Hacks

Highlights

  • सब्जी में नमक न हो तो खाने का स्वाद नहीं आता।
  • अगर सब्जी में नमक ज्यादा पड़ जाए तो खाने का पूरा स्वाद ही बिगड़ जाता है।

Kitchen Hacks:  अगर सब्जी में नमक न हो तो खाने का स्वाद नहीं आता। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि सब्जी बनाते समय अंदाजा न होने की वजह से सब्जी में नमक ज्यादा पड़ जाता है। ऐसे में खाने का पूरा स्वाद ही बिगड़ जाता है और फिर लोग इसे खाना पंसद भी नहीं करते हैं और बनाई गई पूरी सब्जी को फेंकना पड़ जाता है। 

ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि अगर सब्जी में नमक ज्यादा पड़ जाए तो उसे कैसे ठीक किया जाए। आप इन तरीकों को अपनाकर सब्जी में पड़े नमक की मात्रा को आसानी से कम कर सकते हैं। 

प्याज को इस तरह करें स्टोर, लंबे समय तक नहीं होगा खराब, जानिए देसी और बेस्ट जुगाड़

उबला आलू

Image Source : FREEPIKPotato

यदि सब्जी में ज्यादा नमक डल जाए तो ऐसे में आप उबला आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप ज्यादा नमक वाले सब्जी में उबला हुआ आलू डाल दीजिए। ये सब्जी में ज्यादा नमक सोखने का काम करता है। उसके बाद सब्जी को परोसते समय आलू को बाहर निकाल लें। 

नींबू का रस

Image Source : FREEPIKLemon 

नींबू का स्वाद खट्टा होता है। ऐसे में अगर दाल में नमक ज्यादा डल जाए तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसमें नींबू का रस डाल दें क्योंकि इसका खट्टापन नमक की मात्रा को बराबर कर देगा

आटे की लोई

दाल या फिर सब्जी अगर किसी में भी नमक की मात्रा ज्यादा हो गया हो तो ऐसे में आटे की लोई का इस्तेमाल करें। आटे की लोई नमक को सोख लेगी। थोड़ी देर बाद आप इस लोई को इसमें से बाहर निकाल दें। इससे दोनों का स्वाद भी एकदम परफेट लगेगा। 

Makhana Kheer Recipe: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है मखाने की खीर, घर पर यूं करें तैयार, जानिए आसान रेसिपी

दही

Image Source : FREEPIKCurd

सब्जी में नमक ज्यादा हो जाने पर आप दही इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सब्जी में एक या दो चम्मच दही डालकर अच्छे से मिला दें। दही नमक की मात्रा को संतुलित कर देगा और आपकी सब्जी फिर से टेस्टी हो जाएगी। 

देसी घी

देसी घी भी सब्जी में नमक की मात्रा को कम करने का काम करता है। अगर नमक के साथ-साथ मिर्च भी ज्यादा हो गई है तो ऐसे में देसी घी का इस्तेमाल करें। 

शरबत से लेकर लस्सी तक, गर्मियों के मौसम में जरूर ट्राई करें रूह आफजा से बनी ये रेसिपी

Latest Lifestyle News