Friday, April 26, 2024
Advertisement

प्याज को इस तरह करें स्टोर, लंबे समय तक नहीं होगा खराब, जानिए देसी और बेस्ट जुगाड़

Onion Storage Tips: आज हम आपको ऐसे उपाय बताएंगे जिनकी मदद से आप प्याज को 1 या 2 महीने नहीं, बल्कि 1 साल तक स्टोर करके रख सकते हैं। आइए जानते हैं।

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: May 12, 2022 18:08 IST
Onion - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Onion

Highlights

  • प्याज एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर भारतीय घरों में किया जाता है।
  • कई दिनों तक घर में रखा रहने पर प्याज खराब हो जाते हैं।
  • जानिए प्याज को स्टोर करने का बेस्ट तरीका।

Onion Storage Tips:  प्याज एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर भारतीय घरों में किया जाता है। बिना प्याज के तो बात ही नहीं बनती फिर चाहें सब्जी में तड़का लगाना हो, या फिर सलाद के रूप में खाना हो। ऐसे में इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने की वजह से लोग इसे बाजार से अधिक मात्रा में खरीद लेते हैं। ताकि बार-बार बाजार जाने की समस्या से छुटकारा मिल सके। 

Makhana Kheer Recipe: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है मखाने की खीर, घर पर यूं करें तैयार, जानिए आसान रेसिपी

लेकिन कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि कई दिनों तक घर में रखा रहने पर इसकी रंगत और स्वाद दोनों ही खराब हो जाते हैं। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको ऐसे उपाय बताएंगे जिनकी मदद से आप प्याज को 1 या 2 महीने नहीं, बल्कि 1 साल तक स्टोर करके रख सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है वो आसान उपाय। 

जानिए प्याज को लंबे समय तक स्टोर करने का आसान तरीका 

  1. प्याज को हमेशा ऐसी जगह पर स्टोर करना चाहिए जहां नमी या पानी न हो। हल्के से पानी के संपर्क में आकर भी प्याज खराब होकर सड़ने लगते हैं। 
  2. आप प्याज को पेपर बैग्स में भी स्टोर करके रख सकते हैं, लेकिन इस बैग में छेद जरूर होना चाहिए। यदि आपके पास बैग नहीं है तो ऐसे में आप एक कागज के बैग को लेकर उसमें छेद कर दें। उसके बाद प्याज को इस पेपर बैग में रखकर अंधेरे वाले जगह पर रख दें।
  3. प्याज को लम्बे समय तक फ्रेश बनाए रखने के लिए हमेशा इसे ठंडी जगह स्टोर करें। अगर ठंडी जगह पर स्टोर नहीं करेंगे तो प्याज सड़ने लगेगी।
  4. प्याज को प्लास्टिक की थैली में रखने की बजाए उसे एक टोकरी में स्टोर करें। ऐसा इसलिए क्योंकि नमी आ जाने से प्याज की क्वालिटी खराब हो जाती है। अगर आप प्याज टोकरी में स्टोर नहीं करना चाहते हैं, तो ऐसे में आप एक  नेट बैग या बांस के कंटेनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Ice-Tea के जरिए दें गर्मियों को मात, जानिए अलग-अलग तरह से बनाने का तरीका 

शरबत से लेकर लस्सी तक, गर्मियों के मौसम में जरूर ट्राई करें रूह आफजा से बनी ये रेसिपी

 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement