Friday, April 19, 2024
Advertisement

Ice-Tea के जरिए दें गर्मियों को मात, जानिए अलग-अलग तरह से बनाने का तरीका

Ice-Tea: गर्मियों में आइस टी का आनंद लेना किसे नहीं पसंद होता है। आइए देते हैं आइस टी को नया ट्विस्ट।

Himanshu Tiwari Edited by: Himanshu Tiwari
Published on: May 07, 2022 21:39 IST
Ice-Tea - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Ice-Tea 

जैसे ही गर्मी का मौसम आता है, लोग धूप का चश्मा और सनस्क्रीन तैयार कर लेते हैं। जब ठंडे पेय पदार्थों की बात आती है, तो आइस टी हमेशा हमारी लिस्ट में सबसे ऊपर रहा है! नेचर की गुडनेस से भरे आइस टी गर्मियों में हमारे शरीर को ठंडक पहुंचाता है और रिफ्रेश करता है। मेहमानों के लिए गर्मियों में आइस टी खूब परोसी जाती है। 

आसानी से बनने वाली, जल्दी और टेस्टी आइस टी न केवल गर्म में राहत देती है बल्कि कार्बोनेटेड ड्रिंक की तुलना में एक हेल्दी ऑप्शन भी है। आप चाहें तो आइस्ड टी को अलग अलग ट्विस्ट देकर खुद को तरोताजा रख सकते हैं। तो, आइए एक नज़र डालते हैं उन टॉप आइस टी पर जिन्हें आप इस गर्मी में एन्जॉय कर सकते हैं!

White Hair Problem: कम उम्र में ही सफेद हो रहे हैं बाल? किसी चीज से नहीं हुआ फायदा तो ये 3 चीजें आजमाकर देखें

हर्बल आइस्ड चाय

हर्बल आइस्ड टी एक बढ़िया ऑप्शन है क्योंकि वे कैफीन मुक्त होती हैं और इनमें "चाय" बिल्कुल नहीं होती है। यह जड़ी-बूटियों, मसालों, फूलों और अन्य वनस्पतियों के मिक्सचर से बनी होती है। आइस हिबिस्कस चाय, कैमोमाइल और ब्लू मटर कॉर्नफ्लावर जैसे मसालों और फूलों मिला कर बनाई जाती है। ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं।

फ्लावर आइस्ड चाय
फूलों का आनंद लेना किसे नहीं पसंद? चाय की दुनिया में फूलों का एसेंस काफी लोकप्रिय है। जहां इसका उपयोग सुगंध, स्वाद और अच्छे हेल्थ के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, कैमोमाइल चाय को आइस्ड टी के रूप में भी बनाया जा सकता है। हालांकि, फूलों के साथ स्वाद को बढ़ाने के लिए आपको मिक्सचर में ग्रीन टी या ब्लैक टी की आवश्यकता होगी।

चश्मे के बढ़ते नंबर से हैं परेशान? आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, उतर जाएगा चश्मा

इंस्टेंट आइस्ड टी प्रीमिक्स
हम में से अधिकांश लोग एक आसान तरीका चाहते हैं जिससे झटपट इंस्टेंट आइस टी बन जाए! तो बता दें बाजार में कई ऐसे प्रॉडक्ट हैं जिसे ठंडे पानी में घोलने मात्र से झटपट आइस टी तैयार हो जाती है। इंस्टेंट आइस टी मूल रूप से तैयार आइस टी का प्रीमिक्स होते हैं जो पानी में घुलनशील होते हैं। हालांकि, इसमें चीनी की अधिक मात्रा हो सकती है।

विटामिन सी से भरपूर आइस्ड टी
गर्मियों के फल जैसे संतरा, आड़ू, नींबू और अन्य आपके शरीर की पानी की जरूरतों को पूरा करते हैं। इसका कारण यह है कि गर्म मौसम में विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थ आपको ऊर्जावान और हाइड्रेटेड रखते हैं। नतीजतन, आइस्ड टी जैसे मिंट पैशन-फ्रूट, सिट्रस कूलर, और लेमन बेसिल - ये सभी विभिन्न प्रकार के हेल्थ बेनेफिट्स के साथ-साथ चिलचिलाती गर्मी से निपटने में मदद करते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement