A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा जानें मकर संक्रांति पर दही चूड़ा ही क्यों खाते हैं? धार्मिक मान्यता ही नहीं, इसके पीछे सेहत से जुड़ा बहुत बड़ा फायदा है

जानें मकर संक्रांति पर दही चूड़ा ही क्यों खाते हैं? धार्मिक मान्यता ही नहीं, इसके पीछे सेहत से जुड़ा बहुत बड़ा फायदा है

दही चूड़ा खाने के फायदे: मकर संक्रांति (Makar sankranti 2023) पर दही चूड़ा खाने की परंपरा रही है। लेकिन, अगर आप सेहत के लिहाज से देखें तो विटामिन सी और फाइबर का ये तालमेल बहुत ही जबरदस्त है।

Makar sankranti dahi chura- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Makar sankranti dahi chura

दही चूड़ा खाने के फायदे:  भारत में जितने भी त्योहार हैं, सब किसी ना किसी तरह से जोतिष्य शास्त्र और स्वास्थ्य दोनों से जुड़े हुए हैं। ऐसा ही कुछ मकर संक्रांति (Makar sankranti 2023) के साथ भी है। पूरे भारत में मकर संक्रांति पर गुड़, तिल, खिचड़ी, दही और चूड़ा खाने की परंपरा रही है। अगर आप ध्यान से देखें तो ये सभी चीजें सर्दियों के लिहाज से गर्म प्रकृति वाले फूड हैं और स्वास्थ्य के हिसाब से हेल्दी। गुड़ जहां आयरन से भरपूर है तो, वहीं खिचड़ी हाई कैलोरी और विटामिन से। तो, दही-चूड़ा हाई फाइबर और विटामिन सी से भरपूर भोजन है। लेकिन, आज हम बात सिर्फ दही-चूड़ा खाने की करेंगे (dahi chura khane ke fayde)

सेहत के लिए फायदेमंद है दही चूड़ा-Is Dahi Chura good for health?

दही चूड़ा सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। सबसे पहले चूड़ा जिसे बहुत से लोग चुरा, चिवड़ा या पोहा कहते हैं ये चावल वाले धान से बनता है। ये एक कच्चा भोजन है जिसमें कॉम्प्लेक्स फाइबर होता है और ये आसानी से नहीं पचता। ये पानी सोखता है और धीमे-धीमे पचता है। इसके दो फायदे हैं पहला ये दिन भर पेट को भरा रखता है और दूसरा ये मेटाबोलित रेट यानी पाचन तंत्र के काम करने की गति बढ़ाता है। अब बात दही की तो दही प्रोबायोटिक फूट है जो कि गट बैक्टीरिया को बढ़ाता है और पाचन क्रिया को तेज करता है। इसके अलावा भी दही चूड़ा खाने के फायदे कई हैं। 

Image Source : freepikdahi chura khane ke fayde in hindi

विटामिन डी की कमी में फायदेमंद है संतरे का जूस? जानें कैसे ये 1 खट्टा फल दूर कर सकता है कई बीमारियां

दही चूड़ा खाने के फायदे-Dahi chura benefits

दही चूड़ा कई प्रकार से सेहत के लिए फायदेमंद है। पहले तो पाचन तंत्र और पाचन एंजाइम्स को बढ़ावा देता है। दूसरा सुबह जब इसे आप नाश्ते में खाते हैं तो ये दिन भर आपको एनर्जेटिक रखता है। इसके अलावा ये वेट लॉस करने वालों के (Is Dahi Chura good for weight loss) अच्छा भोजन है जो कि मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है, पेट में फाइबर की मात्रा बढ़ाता है और वेट लॉस में तेजी से मदद करता है। इसके अलावा जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उनके लिए भी ये फूड काफी फायदेमंद है। 

Baba Vanga Prediction 2023: बाबा वेंगा की खतरनाक भविष्यवाणियां, सुनकर पैरों के नीचे से खिसक जाएगी जमीन

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News