A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा रक्षाबंधन पर भाई के लिए अपने हाथों से बनाएं ये 2 स्नैक्स, बदले में मिलेगा बेशुमार प्यार

रक्षाबंधन पर भाई के लिए अपने हाथों से बनाएं ये 2 स्नैक्स, बदले में मिलेगा बेशुमार प्यार

रक्षाबंधन के त्योहार का भाई-बहन को इंतजार रहता है। इस खास मौके को और खास बनाने के लिए हम आपके लिए 2 स्नैक्स रेसिपी लेकर आए हैं।

Raksha Bandhan- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Raksha Bandhan recipe

Raksha Bandhan Snacks Recipes: भाई-बहन के प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार आज सेलिब्रेट किया जा रहा है, इस त्योहार पर कई तरह की मिठाइयां घर में बनती हैं और दुकान से भी आती हैं। ऐसे में अगर आपके भाई को मीठा ज्यादा पसंद नहीं है तो आप भाई को खुश करने के लिए अपने हाथों से स्नैक्स बनाएं। यहां हम आपको 2 स्नैक्स की रेसिपी बताने वाले हैं, जिन्हें खाने के बाद भाई आप पर खूब प्यार लुटाएगा।

कच्चे केले के पकौड़े (Raw Banana Fritters)

कच्चे केले के पकौड़े बनाने के लिए आपको 2 कच्चे केले, आधा कप बेसन, हर मिर्च का पेस्ट, चुटकीभर हींग, नमक स्वादानुसार, लाल मिर्च पाउडर 1 छोटा चम्मच, जीरा पाउडर 1 छोटा चम्मच, जरूरत के अनुसार पानी और तलने के लिए तेल चाहिए होगा। 

केले के पकौड़े बनाने के लिए कच्चे केलों को छीलकर पतला-पतला चिप्स की तरह काट लें। अब एक बाउल में बाकी सभी चीजों को मिलाकर पकौड़ों का बैटर तैयार करें। अब कड़ाही में तेल गर्म करें और जब तेल गर्म हो जाए तो बेसन के बैटर में केले के टुकड़े डिप करें और उसे तेल में फ्राई करें। गोल्डन होने पर पकौड़ों को निकाल लें और चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

पनीर के पकौड़े (Paneer Fritters)

घर में टेस्टी और क्रिस्पी पनीर के पकौड़े बनाने के लिए आपको आधा कप बेसन, 100  ग्राम पनीर, एक चौथाई चम्मच काली मिर्च, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर,1 चम्मच अमचूर पाउडर, स्वादानुसार नमक, एक चौथाई चम्मच अजवाइन, चुटकीभर हींग और तलने के लिए तेल चाहिए  होगा।

पनीर के पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को बड़े टुकड़ों में काट लें और इसमें नमक, काली और लाल मिर्च मिलाकर मेरिनेट करें। एक बड़े बाउल में बेसन के साथ सभी सामग्री को मिलाकर घोल तैयार करें। अब पनीर के टुकड़ों को बेसन में लपेटकर गर्म तेल में फ्राई करें और फिर चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

यह भी पढ़ें: मिठाइयों में मिठास लाने के लिए चीनी की जगह इस्तेमाल करें ये ड्राई फ्रूट, जानें 3 रेसिपी

राखी पर बनाएं बिना मिल्कपाउडर और दूध ये बनी ये मिठाई, 15 दिनों तक नहीं होगी खराब

लौकी से बनी ये गुजराती डिश है हाई कैलोरी वाला नाश्ता, रेसिपी जान इसे आप रोज बनाएंगे

Latest Lifestyle News