Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मिठाइयों में मिठास लाने के लिए चीनी की जगह इस्तेमाल करें ये ड्राई फ्रूट, जानें 3 रेसिपी

राखी पर अगर आप चीनी के बिना कुछ हेल्दी मिठाइयां खाना चाहते हैं तो इस ड्राई फ्रूट से बनी मिठाई को घर में बनाकर त्योहार का मजा ले सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 29, 2023 17:00 IST
khajoor sweet recipes- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL khajoor sweet recipes

राखी पर बाजार में मिलावटी मिठाइयां हो सकती हैं जिन्हें खाना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में आपको घर में कुछ ऐसी मिठाइयां बनानी चाहिए जिसमें चीनी का इस्तेमाल कम हो और पर उसका टेस्ट बेस्ट हो। इन्हीं मिठाइयों को बनाने के लिए आप खजूर का इस्तेमाल कर सकते हैं। खजूर खाना सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। इसका नेचुरल शुगर शरीर को जहां एनर्जी देता है वहीं इसका फाइबर पेट के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा इसे खाना आपके पाचन क्रिया को रेगुलेट करने में मदद कर सकता है और आपकी क्रेविंग को ठीक करने में मदद कर सकता है। तो, जानते हैं तीन मिठाई रेसिपी जो कि से बनाई जाती है।

खजूर से क्या-क्या बनता है-Khajoor sweet recipes in hindi

1. डोडा खजूर बर्फी

खजूर को पीसकर और तिल व बाकी ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर आप डोडा बर्फी बना सकते हैं। दरअसल, इस बर्फी को बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं है। आपको सबसे पहले करना ये है कि तिल और बाकी ड्राई फ्रूट्स को पीसकर और इसका पाउडर बनाकर रख लें। फिर खजूर का पेस्ट तैयार करें और इसमें ये सारा पाउडर डाल दें। अब सबको मिला लें और प्लेट में घी लगाकर इसे फैलाकर रख लें। अब चाकू से बर्फी की डिजाइन में काट लें और फ्रिज में रख दें। 1 घंटे बाद बर्फी को निकालकर इसका स्वाद लें।

rakhi special sweets

Image Source : SOCIAL
rakhi special sweets

चंपारन मीट हाउस से लेकर शरबती निहारी तक, मटन खाने के हैं शौकीन तो जाए दिल्ली के ये 5 Non-Veg Points 

2. आटा और खजूर लड्डू

आटा और खजूर का लड्डू आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें मैदा नहीं है और जो भी है हेल्दी है। साथ ही ये आपके मीठे की क्रेविंग को भी कम करने में मददगार है। तो, आटा को भून लें और फिर खजूर को पीसकर रख लें। अब इन दोनों को मिलाकर हाथ में घी लगाकार लड्डू बनाएं। फिर इस लड्डू को डिब्बे में बंद करके रखें और इसका स्वाद लेते रहें।

राखी पर बनाएं बिना मिल्कपाउडर और दूध ये बनी ये मिठाई, 15 दिनों तक नहीं होगी खराब

3. खजूर पान बाइट्स

खजूर पान बाइट्स ये बहुत ही टेस्टी मिठाई है। इसे दो तरीके से बनाया जाता है पहले में खजूर की स्टफिंग की जाती है और दूसरे में बर्फी की ही तरह इसे बनाया जाता है। करना ये है किन 3 पाने के पत्ते, गुलकंद, इलायची और बाकी ड्राई फूट्स को मिलाकर पीस लें। अब इन सबको घी में डालकर पका लें और ऊपर से खजूर पीसकर मिला लें। इसके बाद आपक इसकी छोटी-छोटी पान के डिजाइन की बर्फी बना सकते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement