Monday, April 29, 2024
Advertisement

राखी पर बनाएं बिना मिल्कपाउडर और दूध ये बनी ये मिठाई, 15 दिनों तक नहीं होगी खराब

Rakhi special sweets: रक्षाबंधन पर बाजार में कुछ मिलावटी मिठाइयां हो सकती हैं। ऐसे में आप अपने घर पर इस मिठाई को बना सकते हैं और लंबे समय तक खा और खिला सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 28, 2023 10:03 IST
laung lata recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL laung lata recipe

Rakhi special sweets: रक्षाबंधन पर बाजार मिठाइयों से गुलजार है। ऐसे में आपको कई मिलावटी मिठाइयां भी मिला जाएंगी जो कि सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती हैं। खासकर कि दूध से बनी मिठाइयां। पर त्योहार है तो मिठाई खाना और खिलाना जरूरी है। ऐसे में आप अपने घर में इस मिठाई को बना सकते हैं जो कि लंबे समय तक के लिए खराब नहीं होंगी और आप इन्हें जब मर्जी तब खा और खिला सकते हैं। इस मिठाई का नाम है लौंग लता। ये बिहार और बनारस में काफी फेमस है। आइए, जानते हैं घर पर इस मिठाई को बनाने का तरीका। 

लौंग लता बनाने का तरीका-laung lata recipe in hindi

लौंग लता बनाने के लिए आपको चाहिए मैदा, लौंग, ड्राई फ्रूट्स जैसे कि बादाम, काजू, पिस्ता, खजूर और नारियल लगभग 500 ग्राम, घी, तेल, चीनी और पानी। 

अब आपको करना ये है कि खजूर और नारियल को पीसकर रख लें। इसके बाद बाकी ड्राई फ्रूट्स को दरदरा करके पीस लें और इसे रख लें। दूसरी तरफ मैदा को अच्छे से मुलायम करके गूंथ लें। ध्यान रखें इसे गीला न करें। अब एक कड़ाही में हल्का सा घी डालकर इसमें इलायची पाउडर डाल लें। ऊपर से पीसा हुआ खजूर और नारियल का पेस्ट डालें। इसके बाद सारे ड्राई फ्रूट्स इसमें मिला ले। ये तैयार हो गई आपकी स्टफिंग। साइड में 4 कप पानी में 2 कप चीनी डालकर एक अच्छा सा चाशनी तैयार कर लें। 

how_to_make_laung_lata

Image Source : SOCIAL
how_to_make_laung_lata

लौकी से बनी ये गुजराती डिश है हाई कैलोरी वाला नाश्ता, रेसिपी जान इसे आप रोज बनाएंगे

अब आपको करना ये है कि मैदे की पूरी बनाएं और इसमें बीच में ड्राईफ्रूट्स की स्टफिंग करें। इसे ऐसा रखें कि पूरी को चारों तरफ से आप फोल्ड कर लें और बीच में चारों कोनों को मिलाकर इसमें एक लौंग गाड़ दें। जैसे कि पान में होता है। अब इसे तेल में तल लें और चाशनी में डालते जाएं। ध्यान रखें कि इसे मध्यम आंच पर तलें कि ये न ज्यादा लाल हो और न ज्यादा हल्के रंग का रह जाए। सुनहरा सा रंग होना चाहिए। अब चाशनी से निकालकर इसे बाहर रखते जाएं। 

ओणम त्योहार में प्रचलित है केले के पत्ते पर खाने की परंपरा, आप भी जानें इन पत्तों पर खाना खाने के लाभ

ये मिठाई लगभग 15 दिन तक चलेगी। गर्म में तो ये टेस्टी लगती ही है पर ठंडा होने के बाद भी इसका स्वाद वैसे ही बरकरार रहना है। देखने में ये जितना खूबसूरत लगता है, उतना ही खाने में इसका स्वाद लजीज है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement