Friday, May 10, 2024
Advertisement

लौकी से बनी ये गुजराती डिश है हाई कैलोरी वाला नाश्ता, रेसिपी जान इसे आप रोज बनाएंगे

दूधी थेपला रेसिपी: नाश्ते में अगर आप कुछ हेल्दी खाना चाहते हैं जिसका स्वाद थोड़ा नया हो तो आप इस गुजराती थेपला को खा सकते हैं। जानते हैं इसकी रेसिपी।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 27, 2023 7:59 IST
doodhi thepla- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL doodhi thepla

दूधी थेपला रेसिपी: अगर आप नाश्ते में पोहा और उपमा खाकर बोर हो रहे हैं और कुछ नए की तलाश में हैं तो ये गुजराती डिश आपके लिए है। खास बात ये है कि इसे बनाने के लिए लौकी का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन, इसका स्वाद इतना अच्छा होता है कि हर कोई इसे बड़े चाव से खा सकता है। इतना ही नहीं इसमें ज्यादा तेल मसालों का भी इस्तेमाल नहीं किया जाता जिस वजह से ये सेहत के लिए कई प्रकार से हेल्दी है। इसके अलावा इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा समय भी नहीं लगेगा। तो, जानते हैं इस थेपले की रेसिपी और इसे खाने के फायदे।

दूधी थेपला कैसे बनाया जाता है-How to make doodhi thepla recipe in hindi

दूधी थेपला बनाने के लिए आपको चाहिए

-दही
-लौकी कद्दूकस किया हुआ
-हल्दी
-मिर्च राउडर
-2 चम्मच तेल
-हरी धनिया
-नमक

doodhi thepla recipe

Image Source : SOCIAL
doodhi thepla recipe

अब सबसे पहले तो आटे में लौकी जो कि आपने कद्दूकस किया है उसे पानी सहित मिला लें। इसके बाद इसमें दही, हल्दी, मिर्च राउडर, 2 चम्मच तेल, हरी धनिया और नमक मिला लें। इस दौरान ध्यान दें कि लौकी में अपना पानी होता है और अगर आप ऊपर से पानी मिलाएंगे तो आटा गीला हो सकता है। गीले आटे का थेपला अच्छा नहीं बन पाएगा। तो, आटे को मुलायम तो बनाएं पर हल्का-हल्का पानी डालकर ही आटा गूंथें।

बढ़ती चर्बी कम करने के लिए पिएं इस फल का जूस, तेजी से कम होगा वजन

इसके बाद इस आटे पर थोड़ा सा तेल लगाकार एक गीले कपड़े से ढककर रख दें। लगभग 20 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद इसे आटे से रोटी की तरह खेपला बेल लें। फिर नॉन स्टिक तवे पर इसे थेपले को डालकर आराम से पकाएं। इसके बाद आप इसमें थोड़ा सा बटर लगाकार या फिर ऐसे भी खा सकते हैं। 

ओणम त्योहार में प्रचलित है केले के पत्ते पर खाने की परंपरा, आप भी जानें इन पत्तों पर खाना खाने के लाभ

आटे में कर सकते हैं ये हेल्दी बदलाव

इसके अलावा इस थेपले को और फाइबर युक्त बनाने के लिए आप ज्वार या बाजरे का आटा भी ले सकते हैं। साथ ही इस थेपले के अंदर आप सब्जियों की एक स्टफिंग भी कर सकते हैं। इसके लिए आप उबले आलू, कार्न, प्याज, टमाटर और खीरा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप सॉस या फिर मेयोनीज में मिलाकर थेपले की फीलिंग कर सकते हैं। तो, नाश्ते में दूधी थेपला बनाएं और खुशी से खाएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement