Sunday, May 12, 2024
Advertisement

ओणम त्योहार में प्रचलित है केले के पत्ते पर खाने की परंपरा, आप भी जानें इन पत्तों पर खाना खाने के लाभ

केले के पत्ते पर खाना खाने के फायदे: ओणम एक ऐसा त्योहार है जो कि लगातार 10 दिन तक चलता है। इस त्योहार की एक परंपरा है केले के पत्तों पर खाना खाना। क्या ये सेहत के लिए फायदेमंद है? जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 26, 2023 13:15 IST
benefits of eating on banana leaf- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL benefits of eating on banana leaf

केले के पत्ते पर खाना खाने के फायदे: ओणम का त्योहार चल रहा है और ये 30 अगस्त तक चलेगा। इस त्योहार की परंपरा रही है कि इनमें हर व्यंजन केले के पत्तों पर परोसा जाता है और खाया व खिलाया जाता है। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों है और ये परंपरा क्या सेहत से जुड़ा हो सकता है? तो, बता दें कि ओणम की ये परंपरा साउथ इंडिया हमेशा से फॉलो होती रही है और वहां आम दिनो में भी केले के पत्ते पर खाते हैं। साथ ही वहां कि कई रेसिपी खासकर कि मछली और मीट भी केले के पत्तों में लपेटकर बनाया जाता है। तो, आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि सांइस भी मानता है कि ये तरीका (science behind eating in banana leaf) सेहत के लिए भी फायदेमंद है। कैसे, जानते हैं।

केले के पत्ते पर खाना खाने का लाभ-benefits of eating on banana leaf in hindi

1. इको-फ्रेंडली है

केले के पत्तों पर खाना खाने के कई फायदे हैं। जैसे कि पहले तो पर्यावरण अनुकूल है और इससे हमारे वातावरण को कोई नुकसान नहीं है। साथ ही पास्टिक या फाइबर के प्लेटों में खाना खाने की जगह केले के पत्ते खाना खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है और पर्यावरण के लिए भी अच्छा है। इसमें कोई कैमिकल नहीं है और इसे खाना सेहत के लिए हर प्रकार से फायदेमंद है।

घनी दाढ़ी और मूंछ के ल‍िए लगाएं Beard Oil, जानें इसे लगाने का सही समय और तरीका

2. पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

केले के पत्तों पर खाना न केवल खाने को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि, इनमें कई सारे पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि सेल डैमेज से बचाते हैं। जब खाना इन पत्तों पर रखा जाता है। ये पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स खामे में मिल जाते हैं और फिर इन्हें खाना आपको फ्री रेडिकल्स से बचाता है जिससे आप एजिंग, कैंसर पैदा करने वाले कणों और कई लाइफस्टाइल की बीमारियों से बच सकते हैं।

benefits of eating on banana leaf onam

Image Source : SOCIAL
benefits of eating on banana leaf onam

दोमुंहे होकर बर्बाद हो रहे हैं आपके खूबसूरत बाल तो, आज से अपनाएं Jawed Habib के ये 3 टिप्स 

3. एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर

केले के पत्तों में खाना खाना इसलिए भी फायदेमंद है क्योंकि ये एंटीबैक्टीरियल है और इनमें कीटाणु नहीं होते। जब आप इसपर खाना खाते हैं तो इसका एंटीबैक्टीरियल गुण आपके पेट तक पहुंचता है और इससे आपका पाचन क्रिया बेहतर होता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको केले के पत्तों पर खाना खाना चाहिए। साथ ही इन पत्तों पर लगा वैक्स खाने के और टेस्टी बनाता है, जिसका स्वाद आपको हर बार महसूस होगा। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement