Friday, May 03, 2024
Advertisement

बढ़ती चर्बी कम करने के लिए पिएं इस फल का जूस, तेजी से कम होगा वजन

वजन घटाने के लिए लोगों को काफी मेहनत करनी पड़ती है लेकिन यहां हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने वाले हैं जिसे डाइट में शामिल करने से आपकी वेट लॉस जर्नी आसान हो जाएगी।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 26, 2023 18:20 IST
pineapple- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK pineapple juice for weight loss

लाइफस्टाइल में गड़बड़ी और खराब खानपान के कारण लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं। ऑफिस में लोग घंटो तक एक ही जगह पर बैठकर काम करते हैं और घर जाकर खाना खाने के बाद सो जाते हैं। ऐसे में फिजिकल एक्टिविटी का समय ही नहीं होता, जिसका नतीजा बढ़ा हुआ वजन और मोटापा होता है। बढ़े हुए वजन और मोटापे को कम करने की जर्नी आसान करने के लिए आप डाइट में अनानास यानी पाइनएप्पल शामिल करें। पाइनएप्पल का जूस पीने से शरीर को फायदा पहुंचेगा और आपका वजन भी कंट्रोल होगा।

अनानास के जूस से कम करें वजन (pineapple juice help you lose weight)

विटामिन सी और मैग्नीशियम से भरपूर स्वाद में खट्टे-मीठे पाइनएप्पल का जूस न सिर्फ आपके स्वास्थ के लिए फायदेमंद है बल्कि इसे पीने से आपका बढ़ा हुआ वजन भी कंट्रोल होगा। पाइनएप्पल शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है और इसके साथ ही पाइनएप्पल खाने से पाचन तंत्र भी बेहतर तरीके से काम करता है। पाइनएप्पल में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो कि हड्डियों को मजबूत बनाने और शरीर को एनर्जी देने का काम करता है। इसके सेवन से शरीर को पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम मिलता है। 

वजन घटाने के लिए ऐसे करें पाइनएप्पल के जूस का सेवन

आप पाइनएप्पल का 1 गिलास जूस मिक्सी से निकालें और अगर ये आपको गाढ़ा लगे तो इसमें हल्का पानी मिला लें। स्वाद को बढ़ाने के लिए पाइनएप्पल के जूस में आप नमक और पुदीने के पत्ते मिला सकते हैं। इस जूस का सेवन आप सुबह एक्सरसाइज करने के बाद करें। पाइनएप्पल में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं और ये दोनों ही चीजें मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: जावित्री खाने से मिलते हैं ये 5 बड़े फायदे, बीमारियों से बचने के लिए ऐसे करें सेवन

ओणम त्योहार में प्रचलित है केले के पत्ते पर खाने की परंपरा, आप भी जानें इन पत्तों पर खाना खाने के लाभ

प्याज खाने के बाद मुंह से आती बदबू से हैं परेशान? तुरंत निजात पाने के लिए बस कर लें ये 3 काम

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement