A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा कॉफी में हल्दी मिला कर पिएं, जानें इस Turmeric coffee को बनाने का तरीका और पीने के खास फायदे

कॉफी में हल्दी मिला कर पिएं, जानें इस Turmeric coffee को बनाने का तरीका और पीने के खास फायदे

कॉफी में हल्दी मिला कर पीना, सुनने में भले ही आपको अटपटा सा लग रहा होगा। लेकिन, ये सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है।

coffee- India TV Hindi Image Source : FREEPIK coffee

कॉफी पीना किसे नहीं पसंद। लेकिन, अगर आप अपनी कॉफी को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो इसमें हल्दी मिला लें। जी हां, दरअसल हल्दी वाली ये काफी (Turmeric coffee) शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर है। यह एंटीऑक्सीडेंट लिवर डिटॉक्सीफिकेशन को बढ़ावा देते हैं और पाचन में सहायता करता है। इसके अलावा ये शरीर की कई समस्याओं को कम करने में मददगार है। लेकिन, इससे पहले जानते हैं इस कॉफी को बनाने का तरीका और फिर फायदे। 

Image Source : freepikTurmeric coffee recipe

हल्दी वाली कॉफी को बनाने का तरीका-Turmeric coffee recipe

हल्दी वाली कॉफी बनाने के लिए सबसे पहले कॉफी को फेंट लें और फिर इसका दूध अलग से तैयार करें। इस दूध में हल्दी मिलाएं और इसे अच्छे गर्म करके रख लें। अब कॉफी को फेंटने के बाद इसमें ये दूध मिलाएं। अब इस कॉफी का सेवन करें। 

हल्दी वाली कॉफी पीने के फायदे-Turmeric coffee benefits

1. हल्दी वाली कॉफी एसिडिटी कम करती है

हल्दी वाली कॉफी एसिडिटी कम करने में कारगर है। ये आपके एसिडिक पीएच को डाइल्यूट करती है और एसिडिटी की समस्या को कम करने में मदद करती है। इसके अलावा हल्दी में मौजूद करक्यूमिन को अवशोषित करने में भी ये कॉफी मदद करती है। इससे शरीर हल्दी के लाभों को सीधे तौर पर पा सकती है।

Image Source : freepikacidity

गुलाबी गाल पाने के लिए खाएं कच्चे टमाटर, ग्लो करेगी स्किन और नहीं होंगी ये 3 समस्याएं

2. सूजन कम करती है

हल्दी वाली कॉफी सूजन कम करने में मददगार है। दरअसल, कर्क्यूमिन पुरानी सूजन को कम कर सकती है और पाचन क्रिया से जुड़ी पुरानी बीमारियों को कम करने में मददगार है। साथ ही इसका एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हड्डियों और जोड़ों की समस्याओं को कम भी कम करने में मददगार है। तो, जिन्हें जोड़ों में दर्द की समस्या है उन्हें ये कॉफी पीनी चाहिए। 

नींद नहीं आती तो सोने से पहले म्यूजिक सुनें, मन शांत होने के साथ शरीर में बढ़ेगा हैप्पी हार्मोन

3. सेलुलर क्षति से बचाती है

कर्क्यूमिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर कर सकते हैं। साथ ही कर्क्यूमिन में आपके शरीर की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने और इसके विकास में बढ़ावा देने के गुण होते हैं। इसके अलावा ये इम्यूनिटी बढ़ाने और संक्रामक बीमारियों से बचाव में भी मददगार है। तो, इन तमाम फायदे के लिए हल्दी वाली कॉफी जरूर ट्राई करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News