Saturday, April 27, 2024
Advertisement

नींद नहीं आती तो सोने से पहले म्यूजिक सुनें, मन शांत होने के साथ शरीर में बढ़ेगा हैप्पी हार्मोन

सोने से पहले म्यूजिक सुनने के फायदे: अगर आपको रात में नींद नहीं आती है तो आपको म्यूजिक सुनने की आदत डालनी चाहिए। ऐसा करना आपको कई फायदे पहुंचा सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 28, 2022 23:38 IST
सोने से पहले म्यूजिक सुनने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सोने से पहले म्यूजिक सुनने के फायदे

रात को सोने से पहले म्यूजिक सुनना आपने तन और मन दोनों को शांत कर सकता है। दरअसल, म्यूजिक सुनने से कान में आने वाली ध्वनि तरंगों को मस्तिष्क संकेतों में परिवर्तित करता है। जैसे ही मस्तिष्क इन ध्वनियों की व्याख्या करता है, शरीर के भीतर शारीरिक प्रभाव शुरू हो जाते हैं। इनमें से कई प्रभाव या तो सीधे नींद को बढ़ावा देते हैं या उन मुद्दों को कम करते हैं जो नींद में बाधा डालते हैं। इसके अलावा भी इसके कई फायदे (benefits of listening to music before sleep in hindi) हैं। जानते हैं। 

1.  तनाव कम करता है

संगीत तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के प्रभाव को कम करता है और नींद को बढ़ाता है। तनावग्रस्त होने और कोर्टिसोल के ऊंचे स्तर होने से सतर्कता बढ़ सकती है और खराब नींद आती है। ऐसे में सोने से पहले म्यूजिक सुनने से कोर्टिसोल का स्तर घटता है और ये लोगों को गहरी नींद से सोने में मदद करता है। 

ऊंची तकिया पर सोने वाले हो जाएं सावधान, कहीं हो ना जाएं इन 3 बीमारियों के शिकार

2. एंग्जायटी नहीं होती

म्यूजिक शरीर में परिवर्तन को ट्रिगर करता है जो कई तरह से एंग्जायटी को कम करता है। एक धीमी हृदय गति, धीमी सांस, और लो ब्लड प्रेशर सभी शारीरिक परिवर्तन हैं जो सोते की प्रक्रिया को संभव बनाते हैं और म्यूजिक ऐसा करने में मददगार है। साथ ही इसका हमारे भावनात्मक मस्तिष्क पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है।

3. डोपामाइन का प्रोडक्शन बढ़ता है

म्यूजिक डोपामाइन के प्रोडक्शन को ट्रिगर करता है और हैप्पी हार्मोन को बढ़ावा देता है। यह हार्मोन सोने के समय अच्छी भावनाओं को बढ़ावा दे सकती है और शारीरिक और मनोवैज्ञानिक आराम महसूस करवा सकती है। 

क्यों कुछ लोग हमेशा पैर हिलाते हैं? जानिए ये आदत है या कोई बीमारी

4. गहरी नींद आती है

रात के समय का शोर, चाहे वह सड़कों, हवाई जहाज, या पड़ोसियों के शोर से हो, नींद को खराब कर सकता है और हृदय रोग सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। म्यूजिक इन पर्यावरणीय शोरों को दूर करने और गहरी नींद पाने में मदद करती करता है। 

5.  पूरा शरीर शांत पड़ जाता है

म्यूजिक तंत्रिका तंत्र को शांत करके शरीर की प्राकृतिक प्रणाली को शांत करता है, जिसमें हृदय, फेफड़े और पाचन तंत्र भी शामिल हैं। इस तरह सोने से पहले म्यूजिक सुनना शारीरिक और मानसिक दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement