Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

क्यों कुछ लोग हमेशा पैर हिलाते हैं? जानिए ये आदत है या कोई बीमारी

क्या आप भी उन लोगों में हैं जो कि हमेशा अपने पैर हिलाते रहते हैं? तो आपको इसके इन कारणों के बारे में जरूर जानना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: December 27, 2022 17:36 IST
shakin_legs- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK shakin_legs

पैर हिलाने की आदत बहुत से लोगों को होती है। ऐसे लोग बैठे हुए, सोचते वक्त, बात करते वक्त या काम करते वक्त भी अपने पैरों को हिलाते रहते हैं। लेकिन, ज्यादातर लोग इसके कारणों के बारे में कभी नहीं सोचते। वे कभी इस बात पर ध्यान ही नहीं देते कि वे ये क्यों कर रहे हैं। दरअसल, पैर हिलाने की समस्या (causes of leg shaking) सिर्फ आदत नहीं बल्कि, सेहत से जुड़ी खराब स्थितियों का संकेत भी हो सकती हैं। कैसे, आइए हम आपको बताते हैं।

क्यों कुछ लोग हमेशा पैर हिलाते हैं-Causes of shaking legs in hindi?

1. एंग्जायटी के कारण (Anxiety Disorder)

पैर हिलाने वाले कुछ लोग एंग्जायटी डिसऑर्डर से भी परेशान होते हैं और इसलिए ये एंग्जायटी  पैर हिलाने के रूप में बाहर आती है। ऐसे लोगों को डॉक्टर से बात करनी चाहिए और इसके ठोस कारणों को जानना चाहिए।

rls

Image Source : FREEPIK
rls

अनानास खाकर 5 दिनों में घटाया जा सकता है 5 kg वजन? जानें कैसे काम करता है ये Pineapple diet plan

2. रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम (Restless Legs Syndrome) 

रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम वाले लोगों को सबसे ज्यादा ये समस्या होती है। ये तब होता है जब आपके मसल्स, कंट्रोल के बाहर चले गए हों और अपने आप काम कर रहे हों। इसमें अक्सर लोग अपने पैरों में बेचैनी या जलन महसूस करते हैं।

3. डायबिटीक न्यूरोपैथी (Diabetic nephropathy)

डायबिटीक न्यूरोपैथी की समस्या वाले लोग अक्सर अपने पैर हिलाते नजर आ जाते हैं। दरअसल, जब डायबिटीज कंट्रोल में नहीं रहती तो हाई ब्लड शुगर के कारण नसें काम करना बंद कर देती हैं। इससे पैरों में बेचैनी बढ़ती है जिससे लोग अपने पैरों को हमेशा हिलाते रहते हैं।

diabetes

Image Source : FREEPIK
diabetes

भारत में 25 करोड़ लोग नशे की गिरफ्त में, इन आयुर्वेदिक उपाय की मदद से छुड़ा सकते हैं नशे की लत

4. पार्किंसंस रोग के कारण (Parkinson’s Disease) 

पार्किंसंस रोग (Parkinson’s Disease)  में व्यक्ति का नर्वस सिस्टम या कहें तंत्रिका तंत्र प्रभावित हो जाती है जिससे लोगों के शरीर में कुछ बेकाबू मूवमेंट्स होते हैं। ऐसे में पैरों का हिलाना इस बात का संकेत है कि ये पार्किंसंस की बीमारी है। इसमें मांसपेशियों में अकड़न या हाथ और पैरों में अकड़न लगातार रहती है जिससे व्यक्ति अपना पैर लगातार हिलाता हुआ नजर आ सकता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement