Thursday, March 28, 2024
Advertisement

अनानास खाकर 5 दिनों में घटाया जा सकता है 5 kg वजन? जानें कैसे काम करता है ये Pineapple diet plan

Pineapple diet plan for weight loss: वजन घटाने के लिए लोग क्या नहीं करते। ऐसे में अनानास खा कर वेट लॉस करने वाला ये डाइट प्लान काफी क्रिएटिव है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 27, 2022 16:39 IST
pineapple_for_weight_loss- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK pineapple_for_weight_loss

वजन घटाने के दुनिया भर में कई सारे डाइट प्लान हैं। कई वेट लॉस डाइट प्लान आसान हैं तो कुछ मुश्किल। पर हाल ही में आया एक डाइट प्लान सुनने में जितना मजेदार है, उसे फॉलो करना भी उतना ही आसान है। जी हां, दरअसल इस डाइट प्लान का नाम है पाइनएप्पल डाइट प्लान (Pineapple diet plan)।  ये डाइट प्लान सोशल मीडिया पर काफी ट्रेंड कर रहा है और कई सारे लोग इसे फॉलो भी कर रहे हैं। तो, आइए जानते हैं इस खास वेट लॉस डाइट प्लान के बारे में विस्तार से। 

क्या है पाइनएप्पल डाइट प्लान (Pineapple diet plan)? 

ये वेट लॉस डाइट प्लान  “The Sexy Pineapple Diet”  नाम की किताब जो कि साल 1970 में आई थी, उससे फेमस हुआ है। इस किताब को स्टेन हेगलर (Sten Hegeler) नाम के डेनिश मनोवैज्ञानिक (Danish psychologist) ने लिखा था। इस किताब में बताया गया है कि पाइनएप्पल डाइट प्लान (Pineapple diet plan) 5 दिन में 5 केजी तक वजन कम कर सकता है। इस डाइट प्लान के तहत सिर्फ पाइनएप्पल यानी अनानास खाने की ही बात की गई है।

इन 4 लोगों को हर दिन जरूर खानी चाहिए हरी मिर्च, जानें सही तरीका और खास फायदे

Pineapple diet plan कैसे फॉलो करें?

इस डाइट प्लान को फॉलो करने के लिए प्रति सप्ताह दो दिनों के लिए अनानस के अलावा कुछ भी नहीं खाना है। ये आप पर या आपके डाइट एक्सपर्ट पर है कि इस डाइट प्लान को कैसे फॉलो करना है। इसमें बाकी के 5 दिनों में सामान्य रूप से खाना खाना है। 

- इस डाइट प्लान के तहत आपको नाश्ते में अनानास खाना है।
-फिर लंच में 1 कप अनानास खाना है।
-रात में फ्रूट सैलड में अनानास खाएं।
-इस तरह लगातार दो दिनों तक आपको ऐसा करना है और बाकि दिन आराम से अपनी डाइट फॉलो करनी है।

तो इसलिए कोरोना के कारण खत्म हो जाती है सूंघने की शक्ति (loss of smell)! शोध में हुआ बड़ा खुलासा

पाइनएप्पल डाइट प्लान के फायदे- Pineapple diet plan benefits

पाइनएप्पल डाइट प्लान के कई फायदे हैं। पहले तो ये आपका मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है, जिससे आप जो भी खाते हैं वो तेजी से पचने लगता है। इसके अलावा अनानास में ब्रोमेलैन (bromelain) होता है जो कि एक प्रोटियोलिटिक एंजाइम है और सूजन को कम करने में मददगार है। इसके अलावा ये शरीर में हार्मोनल संतुलन को बढ़ावा देता है और तेजी से वेट लॉस में मददगार है। इस तरह ये तेजी से वजन घटाने में कारगर है

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement