Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इन 4 लोगों को हर दिन जरूर खानी चाहिए हरी मिर्च, जानें सही तरीका और खास फायदे

क्या आपको पता है कि हरी मिर्च में कौन सा विटामिन पाया जाता है (green chilli vitamin)? आइए जानते हैं और ये भी जानेंगे कि किन समस्याओं में इसका सेवन फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: December 26, 2022 18:07 IST
green_chilli_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK green_chilli_benefits

हरी मिर्च हम सभी के घरों में होती है और सब्जी बनाने और सलाद में हम इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, अगर हम कहें कि आपको रोजाना साबुत हरी मिर्च खाना चाहिए। तो, आप पूछेंगे क्यों? दरअसल, साबुत हरी मिर्च खाने के फायदे (green chilli benefits) कई हैं। पहले तो हरी मिर्च में विटामिन (green chilli vitamin) ए, विटामिन सी और विटामिन बी 6 होता है। इसके बाद इसमें  कैप्साइसिन, कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन और जॅक्सन्थि‍न जैसे कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो फेफड़ों और दिल की बीमारियों से बचाते हैं। इसके अलावा इसमें एमिनो एसिड, फोलिक एसिड, सिट्रिक एसिड और एस्कोर्बिक एसिड होते हैं जो कि डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ाने और इम्यूनिटी बूस्ट करने में कारगर है। इसलिए कुछ बीमारियां हैं जिनमें हरी मिर्च का सेवन जरूर करना चाहिए। आइए, जानते हैं उन बीमारियों के बारे में।

green_chilli_eating

Image Source : FREEPIK
green_chilli_eating

इन 4 समस्याओं में खाएं हरी मिर्च-Diseases in which green chilli is beneficial in hindi

1. हाई बीपी के मरीज को-Green chilli for high bp

हाई बीपी के मरीजों को हरी मिर्च का सेवन जरूर करना चाहिए। ऐसा इसलिए कि हरी मिर्च में पाए जाने वाले कैप्साइसिन (capsaicin)  के संपर्क में आने पर ब्लड वेसेल्स शांत हो जाती हैं। ये रिलैक्स महसूस करती हैं। साथ ही इसका सिट्रिक एसिड खून को पतला करने का काम करता है, जिससे हाई बीपी की समस्या कंट्रोल में रहती है।

ठंड में गर्म पानी पीने से क्या होता है? जानें 4 कारण और इसके सेवन की सही मात्रा

2. ऑस्टियोआर्थराइटिस के मरीजों को-Green chilli for osteoarthritis

हरी मिर्च एंटी-इंफ्लेमेटरी है यानी कि ये दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकती है।  गठिया और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के मरीजों के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। ये हड्डियों में सूजन और दर्द को कम करती है जिससे ऑस्टियोआर्थराइटिस के मरीजों को राहत महसूस होती है। साथ ही हरी मिर्च कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत है जो हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत रखने में मदद करती है।

green_chilli_for_arthritis

Image Source : FREEPIK
green_chilli_for_arthritis

3. विटामिन सी की कमी में-Green chilli for vitamin c deficiency

विटामिन सी की कमी, इम्यूनिटी कमजोर करती है और आप किसी भी संक्रमण के प्रति सेंसिटिव हो जाते हैं। ऐसे में विटामिन सी से भरपूर हरी मिर्च का सेवन शरीर में विटामिन सी की कमी को दूर करती है और इम्यूनिटी बूस्ट करती है। 

देसी घी और बाजरे से बना ये हलवा शरीर को रखेगा स्वस्थ, जानें रेसिपी और सर्दियों में खाने के फायदे

4. कमजोर आई साइट वालों को-Green chilli for weak eyesight

हरी मिर्च में मौजूद विटामिन ए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है, जो आई साइट बढ़ाने में मददगार है। ये बढ़ती उम्र के साथ कमजोरी होती नजर से बचाने और मोतियाबिंद जैसी आंखों की बीमारियों के खतरे को कम करती है।

हरी मिर्च खाने का सही तरीका 

आप रोजाना लंच में या रात के खाने में 1 या 2 हरी मिर्च नमक लगा कर कच्चा खाएं। अगर आपसे ऐसे नहीं खाया जाता तो सूखी रोटी के साथ इसे खाएं। इस तरह से रेगुलर खाना आपको इन समस्याओं से बचाएगी या फिर इन बीमारियों को कंट्रोल करने में मदद करेगी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement