Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ठंड में गर्म पानी पीने से क्या होता है? जानें 4 कारण और इसके सेवन की सही मात्रा

सर्दियों में गर्म पानी पीने के फायदे: सर्दियों में अक्सर गर्म पानी पीने को कहा जाता है। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि इसका कारण क्या है। आइए हम आपको बताते हैं इसकी सही वजह।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: December 26, 2022 17:44 IST
warm_water_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK warm_water_benefits

सर्दियों में गर्म पानी पीने के फायदे: सर्दियों में लोग गर्म पानी पीने का सुझाव देते हैं या ज्यादा गर्म पानी पीते हैं। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों कहा जाता है? ज्यादातर लोगों को लगता है कि यह शरीर को गर्म रखने के लिए कहा जाता है। लेकिन, सिर्फ यही कारण नहीं है। दरअसल, इसके पीछे सर्दियों में होने वाली समस्याएं है जिसमें गर्म पानी पीना फायदेमंद ( benefits of drinking hot water in winter in hindi)  माना जाता है। कैसे, आइए जानते हैं विस्तार से।

ठंड में गर्म पानी पीने से क्या होता है-Why do we have hot water in the winter in hindi? 

1. ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है

सर्दियों में तापमान के कम होने के साथ ब्लड वेसेल्स सकड़ी हो जाती हैं। ऐसे में ब्लड सर्कुलेशन धीमा रहता है जिसकी वजह से आपको ज्यादा ठंड महसूस होती है। साथ ही आपको हाई बीपी की समस्या भी हो सकती है। ऐसी स्थिति में गर्म पानी पीना ब्लड वेसेल्स को चौड़ा करता है और ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है। इससे शरीर में गर्मी महसूस होने के साथ दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। 

water_water

Image Source : FREEPIK
water_water

दूध और शहद कब पीना चाहिए? जानें 5 स्थितियां जिसमें शहद वाला दूध है फायदेमंद

2. कंजेशन नहीं होता

कंजेशन यानी सीने में बलगम जमना या कफ जमने से सर्दियों में लोग सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं। ऐसे में  गर्म पानी पीने से बलगम पिघलाने और इसे शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसका मतलब यह है कि गर्म पानी पीने से खांसी और नाक बहने की समस्या कम होती है। इसके अलावा आपको साइनस जैसी एलर्जी भी परेशान नहीं करती।

allergy

Image Source : FREEPIK
allergy

3. जोड़ों में अकड़न कम होती है

सर्दियों में अक्सर लोगों को जोड़ों में दर्द या अकड़न की समस्या होने लगती है। ये समस्या खराब ब्लड सर्कुलेशन के कारण होती है। दरअसल, खराब ब्लड सर्कुलेशन की वजह से जोड़ों के बीच अकड़न बढ़ती है। इसके अलावा जोड़ों के बीच नमी की कमी भी इस समस्या को बढ़ावा देती है। ऐसे में गर्म पानी पीना ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के साथ जोड़ों की नमी बढ़ाने का काम करता है। इससे जोड़ों में दर्द की समस्या कम होती है। 

4. कब्ज की समस्या नहीं होती

सर्दियों में अक्सर लोग कब्ज की समस्या की शिकायत करते हैं। ऐसे में गर्म पानी पीना सर्दियों में स्लो हुए मेटाबोलिज्म को तेज करता है और पाचन क्रिया में तेजी लाता है। शरीर में शरीर में हाइड्रेशन को बहाल करता है जिससे आपको कब्ज की समस्या नहीं होती है।

बोर्ड परीक्षा से पहले बच्चों की डाइट और लाइफ स्टाइल में करें ये 4 बदलाव, स्वस्थ रहेगा शरीर और दिमाग होगा तेज

गर्म पानी पीने का सही तरीका-Right way of having hot water

सर्दियों में गर्म पानी पीना अच्छी चीज है लेकिन इसे ज्यादा पीना किडनी और शरीर की स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकता है। ऐसे में गर्म पानी पिएं लेकिन 4 गिलास से ज्यादा नहीं। 57.8°C से ज्यादा गर्म पानी के सेवन से भी बचें। अगर आपको ठंडा पानी नहीं पिया जाता है तो गर्म पानी मिला कर उसका ठंडापन मार दें लेकिन, ज्यादा गर्म पानी पीने से बचें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement