Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ऊंची तकिया पर सोने वाले हो जाएं सावधान, कहीं हो ना जाएं इन 3 बीमारियों के शिकार

आप कैसे सोते हैं ये शरीर की कई सस्याओं को कम कर सकता है या फिर बढ़ा भी सकता है। ऐसे में ऊंचे तकिए पर सोने कितना सही है, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 28, 2022 23:06 IST
sleep- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK sleep

क्या आप ऊंची तकिए पर सोते हैं? अगर हां, तो आपको इस बारे में सोचना चाहिए और इसके नुकसानों के बारे में जानना चाहिए। दरअसल, तकिए को अगर आप ऊंचा करके सोते हैं तो इससे आपके शरीर का पोजीशन बिगड़ जाता है। सबसे ज्यादा इसका असर आपकी हड्डियों पर दिखता है और नसों में भी इसके कारण सूजन आ सकती है। इसके अलावा इसके कारण आप सुबह शरीर दर्द और दूसरी समस्याओं के शिकार हो सकते हैं। कैसे, तो जानते हैं ऊंची तकिए पर सोने के नुकसान।

high_pillow

Image Source : FREEPIK
high_pillow

ऊंची तकिए पर सोने के नुकसान -Side effects of sleeping on high pillow in hindi 

1. परेशान कर सकता है स्लिप डिस्क का दर्द-Sleep disk

स्लिप डिस्क का दर्द, ऊंची तकिए पर सोने से ज्यादा परेशान कर सकता है। दरअसल स्लिप डिस्क, छोटी-छोटी गद्देदार डिस्क होती है जो कि हड्डियों को सहारा देती है। लेकिन, जब आप ऊंची तकिए पर सोते हैं तो इन मांसपेशियों में सूजन आने लगता है, जिसकी वजह से आपकी रीढ़ की हड्डी और शरीर में दर्द हो सकता है। 

इन 4 समस्याओं में नारियल पानी का सेवन है फायदेमंद, शरीर को मिलेंगे कई अन्य लाभ

2. बढ़ सकती है सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस की समस्या-Cervical spondylosis

सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस की समस्या ऊंची तकिए पर सोने से और बढ़ सकती है। इस दौरान आपके गर्दन में तेज दर्द हो सकता है और ये आपको लंबे समय तक परेशान कर सकती है। इसके अलावा जिन लोगों को ये बीमारी नहीं है उनमें ये इस समस्या को ट्रिगर कर सकता है। 

3. पिंपल्स की समस्या-Pimples

पिंपल्स की समस्या ऊंची तकिए पर सोने से और बढ़ सकती है। दरअसल, जब आप ऊंची तकिए पर सोते हैं तो स्किन को नुकसान होता है और ब्लड सर्कुलेशन भी प्रभावित रहता है। इसके अलावा ये स्किन पोर्स को नुकसान पहुंचाता है और इस तरह ये एक्ने की समस्या को बढ़ा सकता है। तो, ऊंचे तकिए पर सोने से बचें। 

क्या आपको ज्यादा ठंड लगती है? शरीर में हो सकती है इन 4 चीजों की कमी

अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं

इस तरह से ऊंची तकिए पर सोने से गर्दन में अकड़न की समस्या रह सकती है। रात भर आपकी नींद प्रभावित रह सकती है,  कंधों और गर्दन की मांसपेशियों पर दबाव पड़ सकता है। सिर के पिछले हिस्से, पीठ और गर्दन में दर्द रह सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement