Friday, April 19, 2024
Advertisement

इन 4 समस्याओं में नारियल पानी का सेवन है फायदेमंद, शरीर को मिलेंगे कई अन्य लाभ

नारियल पानी शरीर को हाइड्रेट करने के साथ कई समस्याओं से जल्दी रिकवरी में मदद कर सकता है। कैसे, जानते हैं नारियल पानी कब पिएं और नारियल पानी पीने के फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 28, 2022 21:24 IST
Coconut_water- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Coconut_water

नारियल पानी पीने के फायदे (coconut water health benefits in hindi) कई हैं। पीलिया हो या प्रेगनेंसी, दोनों में इसे पीना फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा भी कई ऐसी बीमारियां हैं जिनमें नारियल पानी पीना कई प्रकार से फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, इसके पीछे इसके कुछ खास गुण हैं जैसे कि इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा,  लॉरिक एसिड, पोटेशियम मैग्नीशियम और जिंक। इसके अलावा इसमें कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स भी हैं जो कि सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में कारगर हैं। कैसे, तो जानते हैं नारियल पानी कब और किन समस्याओं में पिएं।

इन 4 समस्याओं में पिएं नारियल पानी- Diseases in which you drink coconut water in hindi

1. यूटीआई इंफेक्शन में-Coconut water for UTI

यूटीआई इंफेक्शन में नारियल पानी का सेवन काफी कारगर होता है। पहले को ये शरीर को अंदर से हाइड्रेट करता है और फिर ये डाइयुरेटिक्स की तरह काम करते हुए पेशाब के जरिए बैक्टीरिया को फ्लश ऑउट करने में मदद करता है। साथ ही ये यूटीआई में जलन और दर्द को भी कम करता है।

UTI

Image Source : FREEPIK
UTI

आंवला और फिटकरी से बना ये हेयर पैक बालों को कर सकता है काला, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

2. माइग्रेन में-Coconut water for Migraine

माइग्रेन के रोगियों के शरीर में मैग्नीशियम का स्तर कम होता है। नारियल पानी में मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है। ये शरीर को इलेक्ट्रोलाइट्स की आपूर्ति करने में मदद करता है और माइग्रेन के दर्द को ट्रिगर करने से रोकता है। साथ ही ये माइग्रेन के सिर दर्द को करने में भी मददगार है। 

3. पथरी की समस्या में-Coconut water for Kidney stones

पथरी की समस्या में नारियल का पानी काफी फायदेमंद माना जाता है। ये क्रिस्टल और पथरी के निर्माण को कम करके गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद कर सकता है। साथ ही कई स्टडी बताती हैं कि नारियल पानी पथरी को तोड़ने और इसे पेशाब के जरिए फ्लश ऑउट करने में भी मददगार है। 

क्या आपको ज्यादा ठंड लगती है? शरीर में हो सकती है इन 4 चीजों की कमी

4. दस्त में-Coconut water for Diarrhea

इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर होने की वजह से दस्त होने पर नारियल पानी पीना एक अच्छा विकल्प है। अध्ययनों में पाया गया है कि नारियल पानी हल्के दस्त के कारण डिहाइड्रेशन का प्रभावी ढंग से इलाज करता है और इलेक्ट्रोलाइट के नुकसान को कम करता है। साथ ही इस रिकवर करने में मदद करता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement