Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

आंवला और फिटकरी से बना ये हेयर पैक बालों को कर सकता है काला, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

बालों के लिए आंवला और फिटकरी, दोनों ही कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। आंवले में जहां विटामिन सी होता है, वहीं फिटकरी बालों की रंगत सुधार सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: December 28, 2022 20:49 IST
amla_for_hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK amla_for_hair

बालों के लिए आंवला और फिटकरी (Amla fitkari ke fayde for hair) , दोनों ही काफी फायदेमंद है। दरअसल, आंवला में विटामिन सी है तो फिटकरी बालों को काला करने और इसके रंगत सुधारने वाले गुण। इसके अलावा ये दोनों मिला कर कोलेजन बूस्ट करते हैं और बालों को काला करने में मदद करते हैं। साथ ही आंवला और फिटकरी डैंड्रफ और बाल झड़ने की समस्या को भी कम कर सकते हैं। इसके अलावा भी बालों के लिए इसके कई फायदे हैं। कैसे, जानते हैं। लेकिन, उससे पहले जान लेते हैं इन दोनों से हेयर पैक कैसे तैयार करें।

आंवला और फिटकरी का हेयर पैका ऐसे बनाएं

आंवला और फिटकरी का हेयर पैक बनाने के लिए आप आंवले का पाउडर या साबुत आंवले का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में पहले आंवले का बीज निकाल कर इसे पीस लें। या इसका पाउडर लें और इसमें फिटकरी का पानी मिलाएं। इसके बाद दोनों का एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और इसे अपने बालों में लगाएं।

grey_hair

Image Source : FREEPIK
grey_hair

आलिया भट्ट ने प्रेगनेंसी के दौरान रोज 3 महीने तक खाई मूसली, जानें इसे खाने के खास फायदे

बालों के लिए आंवला और फिटकरी के फायदे-Amla fitkari ke fayde for hair in hindi

1.सफेद बालों में लगाएं आंवला और फिटकरी

सफेद बालों की समस्या में आप आंवला और फिटकरी का हेयर पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले तो फिटकरी आपके स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन तेज करेगी। दूसरा आंवले का विटामिन सी और जिंक इसे जड़ों से पोषण देगा और फिर सफेद बालों को काला करने में मदद करेगी।

2. बालों का झड़ना कम होगा

बालों के झड़ने से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में आप आंवला और फिटकरी का हेयर पैक इस्तेमाल करके इस समस्या से बच सकते हैं। दरअसल, फिटकरी स्कैल्प में पोर्स को खोलती है और आंवला उसमें कोलेजन बूस्ट करती है। इस तरह से ये दोनों मिल कर बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं और इसका झड़ना कम करते हैं।

क्या आपको ज्यादा ठंड लगती है? शरीर में हो सकती है इन 4 चीजों की कमी

3. डैंड्रफ में 

डैंड्रफ की समस्या में आंवला और फिटकरी दोनों ही फायदेमंद है। पहले तो इसका विटामिन सी स्कैल्प को साफ करता है। दूसरा फिटकरी का एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण स्कैल्प इंफेक्शन का सफाया करती है और इस तरह ये डैंड्रफ की समस्या को कम करने में मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement