Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

गर्मी में वैक्स करवाने से हाथ पैरों पर निकल आए हैं दाने, तुरंत अपना लें ये नुस्खे

Waxing Redness Reduce: जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है उन्हें वैक्स कराने के बाद रैशेज और दाने निकल आते हैं। गर्मी के दिनों में ये समस्या और बढ़ जाती है। जानिए दाने और रैशेज होने पर क्या करें?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: April 30, 2024 12:13 IST
वैक्सिंग- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वैक्सिंग

गर्मी में हाथ-पैरों और कई बार चेहरे पर वैक्स करवाने के बाद दाने निकल आते हगैं। जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है उन्हें वैक्सिंग, क्लीनअप और थ्रेडिंग के बाद रेडनेस और दाने होने लगते हैं। खासतौर से गर्मी के दिनों में रैशेज और बंप्स होने की समस्या और बढ़ जाती है। जो लोग पहली बार वैक्स कराते हैं उन्हें त्वचा पर छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं। इससे घबराने की जरूरत नहीं है। ये दाने हल्के होते हैं और 2-3 दिन में ठीक हो जाते हैं। वैक्स करवाने के बाद कुछ घरेलू उपाय अपनाने से इसी कम किया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बता रहे हैं जो वैक्स के बाद स्किन पर निकलने वाले दानों को कम कर सकते हैं।

वैक्सिंग के बाद स्किन पर क्या लगाना चाहिए?

  1. आइस लगाएं- अगर स्किन पर दाने निकल आए हैं या फिर स्किन सेंसिटिव है तो वैक्स करवाने के बाद उस जगह पर आइस क्यूब मल लें। इससे जलन कम होगी और दाने भी कम निकलेंगे। आइस लगाने से रेडनेस भी कम हो जाएगी। इसके लिए 3-4 आइस क्यूब्स को एक कॉटन के कपड़े में रख लें और रैप करके इफेक्टेड जगह पर लगाएं। कुछ देर लगाने से जलन कम हो जाएगी और दाने भी कम निकलेंगे।

  2. खीरा और एलोवेरा- गर्मी में वैक्स करवाने के बाद हाथ पैरों पर खीरे का रस या एलोवेरा जेल लगा लें। आप चाहें को इसे फ्रिज में जामकर आइस क्यूब्स के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। खीरा और एलोवेरा लगाने से जलन कम होगी और इससे दाने भी कम हो जाएंगे। 

  3. आइस पैक- आप चाहें तो एक बाउल में आइस वाला चिल्ड पानी लें और उसमें अपना फेस छोड़ी देर के लिए डुबोकर रखें। इस तरह वैक्स के बाद जलन कम हो जाएगी और दाने भी कम निकलेंगे। कूलिंग से स्किन की रेडनेस भी कम हो जाती है।

  4. ग्रीन टी- त्वचा की जलन को शांत करने के लिए ग्रीन टी भी असरदार काम करती है। वैक्स करवाने के बाद अगर दाने या रैशेज हो रहे हैं तो ग्रीन टी का इस्तेमाल करें। इसके लिए 3-4 चम्मच ग्रीन टी में 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर फेस पर लगा लें। आप इन दोनों चीजों को मिलकर फ्रीजर में रख दें और फिर फेस या प्रभावित जगह पर अप्लाई करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement