Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. क्या भारतीय शेयर बाजार से भर गया विदेशी निवेशकों का मन? अप्रैल में क्यों हुई जमकर बिकवाली

क्या भारतीय शेयर बाजार से भर गया विदेशी निवेशकों का मन? अप्रैल में क्यों हुई जमकर बिकवाली

FPI investment in april : विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने अप्रैल में 8,700 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे हैं। इससे पहले लगातार दो महीने तक वे खरीदार रहे थे।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: May 01, 2024 18:20 IST
अप्रैल में एफपीआई...- India TV Paisa
Photo:FILE अप्रैल में एफपीआई निवेश

FPI investment in April : लगातार दो महीने तक खरीदार रहने के बाद अप्रैल में विदेशी निवेशक शुद्ध बिकवाल बन गए और उन्होंने 8,700 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। मॉरीशस के साथ कर संधि में संशोधन से उपजी चिंताओं और अमेरिकी बॉन्ड यील्ड लगातार बढ़ने से रुख में यह बदलाव देखने को मिला। डिपॉजिटरी के आंकड़ों से पता चलता है कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने मार्च में 35,098 करोड़ रुपये और फरवरी में 1,539 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया था। लेकिन अप्रैल में यह रुझान पलट गया और एफपीआई ने 8,700 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी कर ली।

वर्ष 2024 के पहले चार महीनों में भारतीय शेयर बाजार में एफपीआई का कुल शुद्ध निवेश 2,222 करोड़ रुपये और ऋण या बॉन्ड बाजार में 44,908 करोड़ रुपये रहा है। आंकड़ों के मुताबिक, एफपीआई ने भारतीय इक्विटी से 8,671 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी की। स्मॉलकेस प्रबंधक और फिडेलफोलियो के संस्थापक किसलय उपाध्याय ने कहा कि विदेशी पूंजी की यह निकासी मार्च में भारी निवेश के बाद संतुलन साधने, लंबी अवधि के बॉन्ड में अल्पकालिक लाभ मिलने की संभावना और चुनावों के पहले निवेशकों के ‘इंतजार करने और नजर रखने’ का रुख अपनाने का नतीजा है।

क्यों बिकवाली कर रहे FPI

मॉर्निंगस्टार इन्वेस्टमेंट रिसर्च इंडिया के शोध प्रबंधक एवं सह निदेशक हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि मॉरीशस के रास्ते भारत में आने वाले निवेश से संबंधित कर संधि में संशोधन भी विदेशी निवेशकों को थोड़ा परेशान कर रहा है। इसके अलावा अनिश्चित वृहद-आर्थिक स्थिति और ब्याज दर दृष्टिकोण के साथ वैश्विक बाजारों से कमजोर संकेत उभरते बाजारों के लिए अच्छे संकेत नहीं हैं। इसके अलावा तेल जैसी कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि और अमेरिका में महंगाई की ऊंची दर ने नीतिगत दर में फेडरल रिजर्व के कटौती करने की उम्मीदें कम कर दी हैं। इससे बॉन्ड यील्ड में तेजी आई है जो एफपीआई को लुभा रही है।

शेयर बाजार के लिए यह है एक पॉजिटिव फैक्टर

सकारात्मक कारक यह है कि शेयर बाजारों में सभी एफपीआई की बिक्री घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII), एचएनआई (हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स) और खुदरा निवेशकों द्वारा अवशोषित की जा रही है। यही एकमात्र कारक है, जो एफपीआई की बिक्री पर हावी हो सकता है। समीक्षाधीन महीने के दौरान एफपीआई ने शेयरों के अलावा ऋण बाजार से भी 10,949 करोड़ रुपये निकाले। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, ‘‘इक्विटी और ऋण बाजार दोनों में नए सिरे से एफपीआई बिक्री के पीछे वजह अमेरिकी बॉन्ड यील्ड का बढ़ना है। अमेरिकी 10-वर्षीय बॉन्ड पर यील्ड लगभग 4.7 फीसदी है, जो विदेशी निवेशकों के लिए बेहद आकर्षक है।’’ इस निकासी से पहले विदेशी निवेशकों ने मार्च में 13,602 करोड़ रुपये, फरवरी में 22,419 करोड़ रुपये और जनवरी में 19,836 करोड़ रुपये का निवेश किया था। इस तेजी को जेपी मॉर्गन सूचकांक में भारत के सरकारी बॉन्ड को जगह देने की घोषणा से दम मिला।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement