Monday, May 20, 2024
Advertisement

गर्मी में सीरम का काम करती हैं ये चीजें, चेहरा धोने के बाद जरूर लगाएं, चमकने लगेगी त्वचा

Natural Homemade Serum: गर्मी में त्वचा की नमी गायब होने लगती है। तेज धूप से रंग भी फीका पड़ने लगता है। ऐसे में स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत है। गर्मी के दिनों में स्किन पर इन नेचुरल सीरम का इस्तेमाल जरूर करें।

Written By: Bharti Singh
Updated on: May 01, 2024 15:14 IST
Face Serum- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Face Serum

चेहरे पर निखार लाने और स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। आजकल स्किन पर सीरम लगाने का चलन काफी बढ़ गया है। त्वचा को लंबे समय तक जवान बनाए रखने के लिए फेस सीरम का यूज किया जाता है। डॉक्टर्स 35 साल के बाद स्किन पर सीरम लगाने की सलाह देते हैं। हालांकि सीरम काफी महंगा प्रोडक्ट है। अगर आप मार्केट से खरीदकर सीरम का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो घर पर आसानी से फेस सीरम बना सकते हैं। ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें स्किन सीरम के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे स्किन हाइड्रेट रहती है और ग्लोइंग बनती है।

घर पर बनाएं सीरम

घर पर एलोवेरा जेल, गुलाबजल और विटामिन ई को मिलाकर आप फेस सीरम बना सकते हैं। फेस सीरम बनाने के लिए आपको करीब 2 चम्मच एलोवेरा जेल चाहिए। इसमें 2 चम्मच गुलाब जल मिक्स कर लें। अब इसमें 1 कैप्सूल विटामिन ई का मिला लें। आप मार्केट की जगह फ्रेश एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब इन सारी चीजों को मिक्स करके किसी जार में रख लें। आपका होममेड नेचुरल स्किन सीरम तैयार है।

फेस पर कैसे अप्लाई करें सीरम

फेस पर सीरम इस्तेमाल करने से पहले मेकअप और सारी गंदगी को साफ कर लें। इसके लिए चेहरे को किसी फेसवॉश से क्लीन कर लें। जब फेस सूख जाए तो सीरम की कुछ ड्रॉप्स को अपने फेस पर स्प्रे करते हुए या फिर हाथ पर रब करके अप्लाई करें। सीरम को अच्छी तरह स्किन में जाने तक हल्के हाथों से फेस मसाज करते रहें। आप इसे रातभर ऐसे ही लगाकर रख सकते हैं या फिर 1-2 घंटे बाद नॉर्मल पानी से फेस वॉश कर लें।

सीरम की जगह इन चीजों का करें इस्तेमाल

  1. अगर सीरम नहीं है तो आप सिर्फ गुलाबजल को चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे स्किन की नमी बरकरार रहेगी।

  2. स्किन सीरम के तौर पर आप सिर्फ एलोवेरा जेल का उपयोग भी कर सकते हैं। इससे गर्मी से राहत मिलेगी।

  3. अगर कुछ समझ न आए तो आप फेस पर खीरे का रस किसी कॉटन की मदद से लगा लें। इससे हीट से स्किन बची रहेगी।

  4. सीरम लगाने से स्किन पर हुए डैमेज को कम किया जा सकता है। इससे त्वचा नरिश होती है।

  5. रोजाना सीरम लगाने से त्वचा सॉफ्ट और नेचुरली जवान बनी रहती है और ग्लो करती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement