A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा इमरती और जलेबी में फर्क क्या है? जानें हलवाई जैसी कुरकुरी Imarti कैसे बनाएं

इमरती और जलेबी में फर्क क्या है? जानें हलवाई जैसी कुरकुरी Imarti कैसे बनाएं

इमरती और जलेबी दोनों ही खाने में बहुत टेस्टी होते हैं। लेकिन, ज्यादातर लोगों को इन दोनों का फर्क मालूम नहीं होता। ऐसे में आइए आज जानते हैं इन दोनों का अंतर और फिर जानेंगे इनकी रेसिपी।

difference between jalebi and imarti recipe- India TV Hindi Image Source : SOCIAL difference between jalebi and imarti recipe

इमरती हो या जलेबी, दोनों को ही लोग खूब खाना पसंद करते हैं। ज्यादातर लोग सर्दियों में तो इमरती और जलेबी को खूब खाते हैं। लोग इसे दही, दूध और रबड़ी के साथ खाते  हैं। पर ज्यादातर लोगों को इन दोनों का फर्क मालूम नहीं होता है। सबको लगता है कि इसका बस डिजाइन अलग होता है लेकिन, चीज एक ही है। जबकि ऐसा नहीं है। अगर आप ध्यान दें तो दोनों का टैक्सचर बताता है कि ये दोनों ही अलग-अलग चीजों से बने हैं और इसलिए दोनों के स्वाद में भी बहुत अंतर होता है। तो, आइए जानते हैं इमरती और
जलेबी का अंतर।

क्या जलेबी और इमरती एक ही चीज है- What is difference between jalebi and imarti? 
जलेबी और इमरती के बीच मूल अंतर यह है कि इमरती उड़द की दाल से बनाई जाती है जबकि जलेबी मैदा से बनाई जाती है। इस मुख्य चीज का अंतर दोनों उत्पादों को अलग-अलग श्रेणियों में रखता है। हालांकि, इमरती को आप मूंग की दाल से भी बना सकते हैं और इसे बनाकर खा सकते हैं। 

इमरती कैसे बनाएं? 

-1 1/2 कप चीनी
-केसर
-हरी इलायची
-घी
-2 बड़े चम्मच मक्के का आटा
-1 बूंद खाने वाला रंग
-1/2 कप उड़द दाल

Image Source : socialimarti recipe

बालों का झड़ना कम कर देगा ये लड्डू, ऐसे बनाएं और लगातार 15 दिनों तक खाएं

 

हलवाई जैसी इमरती कैसे बनाएं-Imarti recipe in hindi

1. सबसे पहले दाल को धोकर भिगो दें

एक कटोरे में उड़द दाल डालें और उसमें ताजा पानी डालें। कटोरे को अधिकतम 3 घंटे के लिए अलग रख दें। एक बार जब उड़द दाल पूरी तरह से पानी में भीग जाए और फूल जाए तो इस पानी से निकालकर रख लें। 

2. उड़द दाल का बैटर तैयार करें

अब एक मिक्सर जार में भीगी हुई उड़द दाल को पानी और कॉर्नफ्लोर के साथ डालें और इसमें 2 बूंद पीला फूड कलर डालें। सभी चीजों को पीसकर पेस्ट बना लें। ध्यान रखनें कि ये पेस्ट बहुत गाढ़ा या बहुत ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए। एक बैलेंस पेस्ट हो। 

3. अब चीनी  तैयार करें

फिर एक गहरे तले का पैन लें और उसे मध्यम आंच पर रखें और उसमें चीनी के साथ पानी भी डालें। अब इलायची को बारीक कूटकर इसमें मिला लें। इसे 10 मिनट तक पकने दें और जब चाशनी दो तार की हो जाए तो आंच बंद कर दें और केसर डालें।

शबरी के बेर से खीर तक, जानिए भगवान राम के प्रिय भोजन, अपने घर में इन चीजों से लगाएं भोग

4.  इमरती तलें और चाशनी में भिगोएं

अब तैयार पेस्ट को पेस्ट्री बैग में डालें। फिर एक चौड़े तले वाला पैन लें और उसमें थोड़ा सा घी गर्म करें और जब घी पर्याप्त गर्म हो जाए, तो पेस्ट को पेस्ट्री बैग में इस तरह डालें कि आपको गोलाकार पंखुड़ियों के साथ फूल जैसा आकार मिल जाए। इमरती को सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई करें। एक बार जब सारी इमरती तैयार हो जाएं तो उन्हें तैयार चीनी की चाशनी में डालें और अच्छी तरह से लपेट लें। कुछ देर रहने दें और फिर सर्व करें।

Latest Lifestyle News