Monday, April 29, 2024
Advertisement

बालों का झड़ना कम कर देगा ये लड्डू, ऐसे बनाएं और लगातार 15 दिनों तक खाएं

बालों के लिए कुछ बीजों का सेवन (alsi seeds halim seeds ladoo) बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। ये न सिर्फ बालों की ग्रोध बढ़ाता बल्कि, इसके टैक्सचर को भी बेहतर बनाता है। आइए, जानते हैं इनकी रेसिपी।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 23, 2024 8:16 IST
hair fall- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL hair fall

आजकल हमारे बाल तेजी से झड़ रहे हैं और खराब हो रहे हैं। भले ही इसके पीछे कारण चाहे जो भी हो लेकिन इससे हमारे बालों का नुकसान हो रहा है। साथ ही हम अपने बालों की स्टाइलिंग भी नहीं कर पाते हैं। ऐसे में बालों का झड़ना रोकने के साथ इन्हें घना बनाने में इन बीजों का सेवन कारगर तरीके से काम कर सकता है। इन बीजों में विटामिन ई होने के साथ प्रोटीन है जो कि आपके बालों को जड़ों से पोषण देने के साथ इन्हें अंदर से हेल्दी बनाते हैं। ये बालों के टैक्सचर को बेहतर बनाते हैं और फिर इनमें अंदर से जान लाते हैं। इसके अलावा भी बालों को हेल्दी बनाने के साथ उनमें एक अलग सी चमक लाते हैं। तो, इन तमाम चीजों के लिए आपको रोजाना अलसी और हलीम के बीजं से बने इस लड्डू को खाना चाहिए।

बालों के लिए अलसी और हलीम के बीज का लड्डू-Alsi halim seeds ladoo

अलसी और हलीम के बीजों में दो खास चीजें होती हैं पहला आयरन और दूसरा प्रोटीन। आयरन आपके बालों के झड़ने को कम कर सकता है तो प्रोटीन बालों के टैक्सर को बेहतर बनाता है। इसके अलावा इन दोनों ही बीजों में हेल्दी ऑयल होते हैं जो कि बालों में जान लाने के साथ इनके टैक्सचर को बेहकर बनाते हैं। इसके अलावा इसका कोलेजन बालों में जान लाता है और इन्हें कई समस्याओं से बचाता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको बालों के लिए अलसी और हलीम के बीज का लड्डू बनाना चाहिए और खाना चाहिए।

जैसा है, वैसा ही खा लें! इस तरह हाई कोलेस्ट्रॉल मरीजों के लिए फायदेमंद है ये फल

अलसी और हलीम के लड्डू बनाने की विधि-Alsi halim seeds ladoo recipe

अलसी और हलीम का लड्डू बनाने के लिए आपको अलसी और हलीम के बीजों को भूनकर रख लेना चाहिए। फिर इन दोनों को पीसकर रख लें और गुड़ की चाशनी बनाएं और इसमें इन बीजों के पाउडर को मिला दें। ऊपर से इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स को पीसकर मिलाएं और सबको मिलाक घी डालें। जब ये बैटर मिलाजुला हो जाए तो गैस बंद करें और हाथों में घी लगाकर इनसे लड्डू बनाना शुरू करें। फिर इन्हें डिब्बे में बंद करके रख लें। 

alsi halim seeds ladoo

Image Source : SOCIAL
alsi halim seeds ladoo

घर बैठे बनाएं बाजार जैसा Vegetable Soup, फटाफट नोट कर लें ये आसान रेसिपी

ये लड्डू लगभग 15 से 20 दिन तक चलेगी और खराब नहीं होगी। रोजाना दूध के साथ 1 लड्डू खाना भी बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ इनका झड़ना कम करेगा। इसके अलावा ये बालों की लंबाई बढ़ाएगा, इनमें चमक लाएगा और इन्हें असमय सफेद होने से बचाएगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement