Friday, May 03, 2024
Advertisement

जैसा है, वैसा ही खा लें! इस तरह हाई कोलेस्ट्रॉल मरीजों के लिए फायदेमंद है ये फल

इस फल में फाइबर और विटामिन सी होता है जो कि खून से कोलेस्ट्र्रॉल के कणों को खींचने में मदद करता है। जानते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल में ये कैसे काम करता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 23, 2024 7:16 IST
guava in high cholesterol - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL guava in high cholesterol

अमरूद के फायदे: हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या दिल की बीमारी दे सकती है। इसकी वजह से आपको दिल का दौरा पड़ सकता है या फिर हमेशा हाई बीपी की समस्या बनी रह सकती है। ऐसे में इस फल का सेवन आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। दरअसल, इस फल में कई एंटीऑक्सीडेंट के साथ कुछ खास विटामिन और फाइबर भी होते हैं जो कि कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकते हैं। तो, आइए जानते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल में इस फल को खाने के फायदे। 

हाई कोलेस्ट्रॉल में अमरूद खाने के फायदे-Guava in high cholesterol

1. हाई फाइबर से भरपूर है अमरूद

हाई कोलेस्ट्रॉल में अमरूद (guava in high cholesterol) का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। पहले तो ये हाई फाइबर से भरपूर है जो कि कोलेस्ट्रॉल को खून से खींचकर बाहर निकालने का काम करता है। ये धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल के कणों को अपने अंदर सोख लेता है और अपने साथ इसे बाहर लाने में मदद करता है। इस प्रकार से ये बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार है। 

जमीन पर सोने के फायदे, पीठ दर्द की समस्या हो जाएगी गायब, अपनाएं ये तरीका

2. विटामिन सी से भरपूर

हाई कोलेस्ट्रॉल में अमरूद खाना कई प्रकार से फायदेमंद है। इसका विटामिन सी कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है और एक क्लींनजर की भूमिका निभाता है। इसके अलावा ये खून को साफ करने में भी मदद करता है और दिल समेत कई अंगों के लिए फायदेमंद है। तो, इस कारण से लो डेंसिटी वाले फैट के कणों को कम करने के लिए आपको हाई कोलेस्ट्रॉल में अमरूद खाना चाहिए।

guava benefits

Image Source : SOCIAL
guava benefits

सीने में जलन, हार्ट अटैक है वजह या कुछ और बीमारी, जान लें लक्षण और गलती से भी न करें इग्नोर

3. दिल के लिए फायदेमंद है ये फल

अमरूद में कई प्रकार के पॉलीफेनोल्स होते हैं जो कि एंटक्सीडेंट की तरह काम करते हैं। ये आपकी धमनियों को चौड़ा करने के साथ रक्त के प्रवाह को सही करते हैं। इसके अलावा ये धमनियों की दीवारों को भी हेल्दी रखते हैं जिससे ब्लड सर्कुलेशन को सही करने में मदद मिलती है। इन तमाम कारणों से आपको दिल को हेल्दी रखने के लिए अमरूद खाना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement