Sunday, May 05, 2024
Advertisement

जमीन पर सोने के फायदे, पीठ दर्द की समस्या हो जाएगी गायब, अपनाएं ये तरीका

Sleeping On Floor: क्या आपकी पीठ हमेशा अकड़ी रहती है, सुबह उठते ही कमर दर्द से परेशान रहते हैं, तो आज से जमीन पर सोना शुरू कर दें। जमीन पर सोने से न सिर्फ पीठ दर्द में आराम मिलेगा बल्कि इससे कई दूसरे फायदे भी होंगे।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 23, 2024 6:30 IST
Sleeping On Floor- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK जमीन पर सोने के फायदे

आजकल लोग महंगे और मुलायम गद्दों पर सोना पसंद करते हैं। बेड पर एक से एक कीमती गद्दे का उपयोग किया जाता है। जमीन पर सोना तो जैसे बीते जमाने की बात हो गई। आजकल लोग अपने बिस्तर से किसी भी तरह का समझौता नहीं करना चाहते हैं। थक, हारकर जब घर पहुंचते हैं तो बिस्तर ही नजर आता है। कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जिन्हें अपने बिस्तर के अलावा किसी दूसरे बिस्तर पर नींद तक नहीं आती है। हालांकि इतने आराम के बाद भी लोग पीठ दर्द से परेशान रहते हैं। ज्यादातर लोगों को कमर दर्द की शिकायत रहती है। ऐसे में कुछ लोग अपने हिसाब से गद्दे बनवाते हैं, जिससे शरीर को तकलीफ न हो, लेकिन पीठ का दर्द भगाने का एक बड़ा ही आसान उपाय है जमीन पर सोना। यह सुनकर आपको भी काफी हैरानी हो रही होगी, लेकिन यह बात सच है कि जमीन पर सोने से न केवल पीठ दर्द गायब होता है बल्कि इससे शरीर को कई फायदे भी मिलते हैं। भले ही शुरुआत में 1-2 दिन आपको परेशानी हो, लेकिन लंबे समय में इससे कई फायदे मिलते हैं। जानिए जमीन पर सोने से क्या फायदे मिलते हैं।

जमीन पर सोने के सही तरीका

  • जमीन पर सोने के लिए एक पतली चटाई का इस्तेमाल करें और अगर आपको बहुत असुविधा महसूस हो रही है तो चटाई पर कोई पतला सा गद्दा बिछा लें। इससे हड्डियों का अलाइनमेंट सही रहता है।
  • अगर आप पीठ दर्द से परेशान रहते हैं तो कोशिश करें कि जमीन पर सोते वक्त अपनी पीठ के बल ही सोएं। इससे रीढ़ की हड्डी को काफी आराम मिलेगा।
  • जमीन पर सोने की आदत बनाते वक्त शुरूआती में आप पतले से तकिए का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इसे अपनी आदत न बनाएं। बिना तकिया लगाए सोने से सांस लेने की परेशानी दूर होगी।
  • अगर आप जमीन पर गद्दा बिछाकर सो रहे हैं तो इसके लिए नरम गद्दे का इस्तेमाल न करें। इससे धीरे-धीरे शरीर के कुछ अंगों में दर्द हो सकता है।

जमीन पर सोने के फायदे

  1. रीढ़ की हड्डी रहेगी स्वस्थ- जमीन पर सोने से रीढ़ की हड्डी अकड़ती नहीं है। जब आप गद्देदार बिस्तर पर सोते हैं तो रीढ़ की हड्डी अकड़ जाती है और इससे दिमाग पर सीधा असर पड़ता है। रीढ़ की हड्डी सेंट्रल नर्वस सिस्टम से जुडती है। जिसका सीधा ब्रेन से कनेक्शन होता है।

  2. मांसपेशियों को मिलता है आराम- जमीन पर सोने से कंधे और कूल्हे की मांसपेशियों को आराम मिलता है। इन्हीं मांसपेशियों की वजह से पीठ दर्द, कंधा दर्द, गर्दन दर्द की समस्या होती है। 

  3. पीठ दर्द में राहत- जो लोग जमीन पर सोते हैं उन्हें पीठ के दर्द में आराम मिलता है। जमीन पर सोने से पोश्चर ठीक होता है और कमर दर्क कम होता है।

  4. शरीर का तापमान कम होगा- जमीन पर सोने से शरीर का तापमान कम हो जाता है। बेड पर सोने से शरीर की गर्मी बढ़ जाती है जिससे बॉडी टेंपरेचर भी बढ़ने लगता है। जमीन पर सोने से शरीर का टेंपरेचर अच्छा रहता है।

  5. ब्लड सर्कुलेशन रहता है कंट्रोल- जो लोग नियमित रूप से जमीन पर सोते हैं उनका ब्लड प्रेशर अच्छा रहता है। मांसपेशियों को आराम मिलता है जिससे तनाव कम होता है।

सीने में जलन, हार्ट अटैक है वजह या कुछ और बीमारी, जान लें लक्षण और गलती से भी न करें इग्नोर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement