Monday, April 29, 2024
Advertisement

शबरी के बेर से खीर तक, जानिए भगवान राम के प्रिय भोजन, अपने घर में इन चीजों से लगाएं भोग

Ram Bhog: अयोध्या में भगवान राम की दिव्य प्रतिमा में प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है। हर भारतवासी अपने घर में श्री राम की पूजा अर्चना कर रहा है। ऐसे में आप भगवान राम को उनकी पसंदीदा चीजों से भोग लगा सकते हैं। जानिए रामलला के पसंदीदा भोग क्या है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 22, 2024 13:47 IST
Ramlala Bhog- India TV Hindi
Image Source : PTI रामलला का भोग

रामभक्तों का 500 साल का इंतजार आज खत्म हो गया। अयोध्या के भव्य राम मंदिर में आज रामलला विराजमान हो गए हैं। पीएम मोदी ने रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की और इसी के साथ हर भारत वासी ने रामलला के पहले दर्शन भी कर लिए। आज हर कोई अपने घरों और मंदिरों में रामलला की पूजा अर्चना कर रहा है। आप घर में ही प्रभु राम की पूजा कर आशीर्वाद ले सकते हैं। आज भगवान राम को उनका पसंदीदा भोग चढ़ा सकते हैं। जिसे खाते ही रामलला प्रसन्न हो जाएंगे।

कहा जाता है भगवान राम जब वनवास पर गए थे, तो उन्होंने सिर्फ जंगल में पाए जाने वाले फल, कंदमूल ही खाए थे। राम ने शबरी के झूठे बेर इतने स्वाद से खाए कि शबरी को मुक्ति मिल गई। राम ने जिस फल को चखा वो रामफल बन गया। जब अयोध्या में रामलला रहे तो उन्हें खीर बहुत पसंद थी। आप इन खास चीजों से भोग लगा सकते हैं।

भगवान राम का प्रिय भोग 

खीर- भगवान राम का प्रिय भोग दूध और चावल से बनी खीर को माना जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार राजा दशरथ ने यज्ञ के बाद अपनी रानियों को खीर खिलाई थी जिसके बाद भगवान राम पैदा हुए। वहीं मान्यता ये भी है कि जब राम और सभी 4 भाइयों का जन्म हुआ था तो अयोध्या में खीर बनाई गई थी। इसलिए भगवान राम को खीर का भोग लगाना शुभ माना जाता है। 

रबड़ी- अयोध्या में रामलला को रबड़ी का भोग लगाया जाता है। अगर आप भी घर पर रामलला की पूजा अर्चना कर रहे हैं तो रबड़ी का भोग लगा सकते हैं। दूध से बनी रबड़ी को सबसे शुद्ध मिठाई माना जाता है। आप घर में दूध से रबड़ी बना सकते हैं। इसमें चीनी और इलाइची से स्वाद बढ़ा सकते हैं।

धनिया पंजीरी- भगवान राम को धनिया पंजीरी का भी भोग लगाया जाता है। आटा और धनिया से बनी पंजीरी और पंचामृत का भोग सबसे अच्छा माना जाता है। भगवान राम को ये भोग बेहद प्रिय है। आप घर में पंजीरी और पंचामृत से भगवान राम को भोग लगा सकते हैं।

राम के प्रिय मिष्ठान- अगर आप रबड़ी और खीर नहीं बना सकते हैं तो मार्केट से कोई भी शुद्ध खोए से बनी मिठाई इस्तेमाल कर सकते हैं। खोए की मिठाई जैसे गुलाब जामुन, पेड़ा बरफी या कलाकंद का भोग भगवान राम को लगा सकते हैं। ऐसा करने से प्रभु राम आपसे प्रसन्न होंगे।

राम के पसंदीदा फल- रामायण में आपने शबरी का प्रसंग तो जरूर सुना होगा। शबरी ने राम को अपने जूठे बेर खिलाए थे। इसमें उनका प्यार था कि वो राम को खट्टे बेर नहीं खिलाना चाहती थी। आप राम को बेर से भी भोग लगा सकते हैं। इसके अलावा रामफल भी भगवान राम का पसंदीदा फल है। 

रामलला को पसंद है ये खास खीर, दूध और चावल से होती है तैयार, जानिए आसान रेसिपी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement