A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Chanakya Niti: कठिन परिश्रम करने वालों पर मां लक्ष्मी बरसाती हैं अपनी कृपा, खुशहाल रहता है जीवन

Chanakya Niti: कठिन परिश्रम करने वालों पर मां लक्ष्मी बरसाती हैं अपनी कृपा, खुशहाल रहता है जीवन

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

chanakya niti - India TV Hindi Image Source : INDIA TV चाणक्य नीति 

सुखी जीवन की परिकल्पना हर मनुष्य की होती है। हर कोई चाहता है कि उसके जीवन पर दुख की छाया बिल्कुल भी न पड़ें। उसका हर एक पल सुख से भरा हो। वास्तविक जीवन में मनुष्य की ये कल्पना सिर्फ सोच मात्र है क्योंकि जीवन में सुख और दुख दोनों एक सिक्के के दो पहलू हैं। अगर जीवन में सुख है तो दुख भी आएगा और दुख है तो सुख का आना भी निश्चित है। इसी सुखी जीवन को लेकर आचार्य चाणक्य ने कुछ नीतियां और अनुमोल विचार व्यक्ति किए हैं। ये विचार आज के जमाने में भी प्रासांगिक हैं। आचार्य चाणक्य के इसी विचारों में से एक विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का विचार कठिन परिश्रम करने वालों पर मां लक्ष्मी की कृपा होने को लेकर है। 

वर्क फ्रॉम होम करते वक्त तैयार करें जल्दी से बनने वाले ये लंच

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो लोग हमेशा धन की बचत करते हैं और उसका सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं। बेवजह धन खर्च नहीं करते हैं और जरूरतमंदों की मदद करते हैं। ऐसे लोगों को परेशानियों का सामना कम करना पड़ता है। चाणक्य के अनुसार, बुरे समय का साथी धन होता है। इसलिए इसका उपयोग सही तरीके से करना चाहिए।

धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा जिन पर बरसती है उन्हें किसी चीज की कमी नहीं रहती है। आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में बताया है कि मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए व्यक्ति के अंदर कुछ गुणों का जरूरी है। चाणक्य कहते हैं जो व्यक्ति अपने कार्यों को समय पर पूरा कर लेते हैं। आलस्य को त्याग देने वाले लोगों पर मां लक्ष्मी अपनी कृपा बरसाती हैं। आलस में रहने वाले लोगों को अक्सर धन संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

Skin Care Tips: महंगे प्रोडक्‍ट नहीं चेहरे पर निखार लाएंगे होममेड फेसपैक, स्किन संबंधी समस्या से भी मिलेगा छुटकारा

नीति शास्त्र के अनुसार, कठिन परिश्रम करने वालों पर मां लक्ष्मी अपनी कृपा बरसाती हैं। ऐसे लोगों को आर्थिक दिक्कतों का कम सामना करना पड़ता है। मेहनत से धन कमाने वाले लोगों के घरों में सुख-शांति बनी रहती है। वहीं जो लोग गलत रास्ते पर चलकर धन कमाते हैं, ऐसे लोगों के जीवन में खुशियां कम समय के लिए रहती हैं।

पढ़ें लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरें- 

Vastu Tips: घर की उत्तर-पूर्व दिशा की फर्श में कराएं सफेद रंग, मिलेगी तरक्की

Chanakya Niti: बेईमानी, धूर्तता और अन्याय के जरिए कमाई करने वालों के पास कभी नहीं टिकता धन

Latest Lifestyle News