ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. Skin Care Tips: महंगे प्रोडक्‍ट नहीं चेहरे पर निखार लाएंगे होममेड फेसपैक, स्किन संबंधी समस्या से भी मिलेगा छुटकारा

Skin Care Tips: महंगे प्रोडक्‍ट नहीं चेहरे पर निखार लाएंगे होममेड फेसपैक, स्किन संबंधी समस्या से भी मिलेगा छुटकारा

बेदाग निखरी स्किन पाने के लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। आप चाहे तो इस नैचुरल फेसपैक का इस्तेमाल करके ग्लोइंग जवां स्किन पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 20, 2021 14:42 IST
Skin Care Tips:महंगे प्रोडक्‍ट नहीं चेहरे पर निखार लाएंगे घर में बनाएं बेसन-कॉफी से फेस पैक- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Skin Care Tips:महंगे प्रोडक्‍ट नहीं चेहरे पर निखार लाएंगे घर में बनाएं बेसन-कॉफी से फेस पैक

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के साथ ठीक ढंग से रखरखाव ना कर पाने के कारण चेहरे की स्किन बेजान सी हो जाती है। जिससे निजात पाने के लिए हम मार्केट से कई तरह के प्रोडक्ट लाकर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनसे नैचुरल निखार मिलना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं एक नैचुरल रेमिडी। जिसका इस्तेमाल कर आप आसानी से कुछ ही दिनों में बेदाग निखरा हुआ चेहरा पा सकते हैं।  

बेसन से बना फेसपैक

एक बाउल में 1 टेबल स्पून बेसन ,  1 चम्मच खट्टा दही और थोड़ी सी हल्दी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब चेहरे को अच्छे से साफ़ करें और फिर फेस पैक लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे पानी से धो लें। इसके बाद अपनी स्किन के अनुसार मॉइस्चराइजर लगा लें। सप्ताह में कम से कम 2 बार इस फेसपैक को लगाएं। आपको बता दें बेसन में बहुत सारा प्रोटीन, फैटी एसिड और जिंक होता है जो आपकी स्किन को मॉइस्चराइजर को बंद करने में मदद करता है और छिद्रों को साफ करता है। साथ ही यह स्किन को मुंहासों  से बचाता है। इसके अलावा स्किन को मुलायम और चिकना बनाता है। वहीं दही की बात करें तो वह प्रोटीन, विटामिन डी, कैल्शियम और लैक्टिक एसिड से भरपूर होता है। खट्टा दही स्किन से डेड स्किन हटाने के नैचुरल ग्लो देता है।

बेदाग और निखरी त्वचा पाना चाहते हैं तो बस संतरा के जूस के साथ मिलाएं ये 3 चीजें, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

गुड़ से बना फेसपैक
गुड़ सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। आयरन से भरपूर गुड़ ना सिर्फ आपके स्वास्थ्य का ख्याल रखता है बल्कि आपकी स्किन को भी ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। एंटी ऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर गुड़ आपकी स्किन से झाईयां, दाग-धब्बे हटाने के साथ उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। इसके साथ ही इसमें ग्लाइकोलिक एसिड होता है जो स्किन की चमक बढ़ाने में मदद करता है।  गुड़ के फेसपैक के लिए 2 चम्मच गुड़ के पाउडर में 2 चम्मच शहद और नींबू की बूंद मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 5 से 10 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

गुलाब जल फेसपैक
गुलाब जल में एंटी-बैक्टीरियल गुण हैं जो आपके चेहरे के खुले छिद्रों को बंद करने में मदद करता है। जिससे आपकी स्किन ग्लो करने लगती हैं।।  मुल्तानी मिट्टी  पिंपल को खत्म करने में मदद करती हैं वहीं गुलाब जल त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। इसके अलावा नींबू का रस पिंपल के कारण पड़े निशानों को हटाने में मदद करता है। इस फेसपैक को बनाने के लिए एक बाउल में 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, थोड़ा गुलाब जल और आधा चम्मच नींबू के रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। कम से कम 15-20 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

Skincare Tips: 40 के बाद भी चाहती हैं खूबसूरत त्वचा तो इस तरह से करें अंडे का इस्तेमाल

कॉफी फेसपैक
थकान और स्ट्रेस से छुटकारा दिलाने के लिए कॉफी कारगर साबित होती है। इसके अलावा यह आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं जो आपको डेड स्किन हटाने के साथ ब्लड सर्कुलेशन तेज करने में मदद करता है। फेस पैक के लिए एक बाउल में 1 चम्मट कॉफी पाउडर में कच्चा दूध डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके चेहरे पर लगा लें। 10-15 मिनट लगा रहने के बाद हल्के हाथों से संक्रब करते हुए चेहरे को धो लें।  

elections-2022