Friday, March 29, 2024
Advertisement

बेदाग और निखरी त्वचा पाना चाहते हैं तो बस संतरा के जूस के साथ मिलाएं ये 3 चीजें, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर संतरा सेहत के साथ-साथ स्किन में निखार लाने में काफी मदद करता है। जानिए कैसे करें इस्तेमाल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 11, 2021 12:21 IST
बेदाग और निखरी त्वचा पाना चाहते हैं तो बस संतरा के जूस के साथ मिलाएं ये 3 चीजें, जानें इस्तेमाल करने- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बेदाग और निखरी त्वचा पाना चाहते हैं तो बस संतरा के जूस के साथ मिलाएं ये 3 चीजें, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

हर किसी की इच्छा होती है कि उसकी स्किन ग्लोइंग और बेदाग दिखे। इसके लिए हर कोई काफी मेहनत करता हैं। महंगे से महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट्स में अधिक मात्रा में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे आप कुछ दिनों की तो खूबसूरती पा लेते हैं लेकिन एक समय के बाद आपके चेहरे की नैचुरल चमक भी गायब हो जाती है। वहीं दूसरी ओर घरेलू उपायों की बात करें तो इसमें थोड़ा समय जरूर लगता है लेकिन इससे आपको हमेशा के लिए नैचुरल निखार मिल जाता है। वो भी बिना ज्यादा पैसे खर्च किए। अगर आप भी बेदाग निखरा चेहरा पाना चाहते हैं संतरा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर संतरा सेहत के साथ-साथ स्किन में निखार लाने में काफी मदद करता है। जानिए कैसे करें इस्तेमाल। 

ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर यूं बनाएं चावल से फेसवॉश, स्किन संबंधी हर समस्या से मिलेगा निजात

फेस पैक बनाने के लिए सामग्री

  • 1 चम्मच चावल का आटा
  • 1 चम्मच संतरा का जूस
  • 2 चम्मच शहद
  • चुटकी भर हल्दी

ऐसे करें इस्तेमाल

एक बाउल में इन सभी चीजों को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। 1-2 मिनट हल्के हाथों से स्क्रब करे। फिर 5-10 छोड़ देने के बाद साफ पानी से धो लें। सप्ताह में 1 से 2 बार जरूर इस्तेमाल करे। इससे आपकी स्किन में ग्लो आने के साथ ही स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा मिलेगा। 

घर पर ही बनाएं आंवला के साथ इन चीजों को मिलाकर हेयर ऑयल, पाएं लंबे-घने और काले बाल

स्किन के लिए ऐसे फायदेमंद है ये फेसपैक

संतरा

संतरे के रस  में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो स्किन को निखारने का काम करते हैं। अगर आप ग्लोइंग और बेदाग स्किन की इच्छा रखती हैं तो इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। 

चावल का आटा
चावल का आटा स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। चावल का आटा सनबर्न और टैन जैसी स्किन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसमें ऑलेंटॉइन और फेरुलिक एसिड  होता है तो सूरज से निकलने वाली हानिकारक किरणों से हमारी स्किन को बचाता है। इसके अलावा यह विटामिन बी का अच्छा स्त्रोत है। जो स्किन के नए सेल्स बनाने में मदद करता है। 

शहद
औषधिय गुणों से भरपूर शहद आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह आपकी स्किन को मॉश्चराइज करने के साथ पोर्स में जमी गंदगी को हटाने में भी मदद करता है। 

हल्दी
हल्दी सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरिया और एंटीफंगल तत्व होते हैं जो स्किन संबंधी समस्याओं से निजात दिलाते हैं। इसके अलावा इसमें अधिक मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स भी पाए जाते हैं। जो स्किन को हेल्दी रखने के साथ निखार लाने में मदद करते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement