1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Chanakya Niti: बेईमानी, धूर्तता और अन्याय के जरिए कमाई करने वालों के पास कभी नहीं टिकता धन

Chanakya Niti: बेईमानी, धूर्तता और अन्याय के जरिए कमाई करने वालों के पास कभी नहीं टिकता धन

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 22, 2021 15:32 IST
chanakya niti - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV चाणक्य नीति 

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भले ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार बेईमानी, धूर्तता और अन्याय से पैसा कमाने वालों पर आधारित है। 

चाणक्य का नीति शास्‍त्र कहता है कि जो लोग अपनी भूख से ज्यादा खाना खाते हैं वो भी अमीर नहीं हो पाते हैं। जरूरत से ज्यादा खाना खाने से उनकी सेहत भी ठीक नहीं रहती है।  इसके अलावा कड़वे वचन बोलने वाला व्‍यक्ति भी कभी अमीर नहीं हो सकता। माता लक्ष्मी उन लोगों पर कृपा नहीं करतीं जो दूसरों को दुखी करने वाली बातें कहते हैं।  बोलने में कटुता के कारण ऐसे लोगों के दोस्‍त तो कम ही बन पाते हैं, लेकिन कई दुश्मन जरूर बन जाते हैं। 

चाणक्य नीति: जननी के अलावा हर व्यक्ति के जीवन में होती हैं पांच माएं, हमेशा करें सम्मान

कुचैलिनं दन्तमलोपधारिणं बह्वाशिनं निष्ठुरभाषिणं च।

सूर्योदये चास्तमिते शयानं विमुञ्चतिश्रीर्यदि चक्रपाणि:।।

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि आसपास गंदगी का होना दरिद्रता लाता है।  जो लोग अपने आसापास साफ-सफाई नहीं रखते हैं, साफ कपड़े नहीं पहनते हैं, उन पर माता लक्ष्मी की कृपा नहीं होती है।  ऐसे लोगों को समाज में सम्मान भी नहीं मिलता है।  इसके अलावा दांतों की सफाई न करने वाले भी गरीबी में जीते हैं

इस श्र्लोक में आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो दांतों की सफाई नहीं करते हैं उन्हें गरीबी का सामना करना पड़ता है।  ऐसे लोगों पर माता लक्ष्मी की कृपा नहीं होती है। वहीं जो लोग रोजाना दांतों की साफ करते हैं उन पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। 

Chanakya Niti: शत्रु छिपकर कर रहा हो लगातार हमला तो आचार्य चाणक्य से जानिए कैसे करें मुकाबला

पढ़ें लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरें- 

समुद्र शास्त्र : घर से बाहर निकलते वक्त दायां पैर पहले बाहर रखना होता है शुभ

Vastu Tips: घर की उत्तर-पूर्व दिशा की फर्श में कराएं सफेद रंग, मिलेगी तरक्की

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X