Sunday, April 28, 2024
Advertisement

वर्क फ्रॉम होम करते वक्त तैयार करें जल्दी से बनने वाले ये लंच

यहां आप तीन त्वरित और आसान रेसिपी पा सकते हैं जिन्हें 15 मिनट या उससे कम समय में तैयार किया जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 20, 2021 18:58 IST
वर्क फ्रॉम होम करते वक्त तैयार करें जल्दी से तैयार होने वाले ये लंच- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY वर्क फ्रॉम होम करते वक्त तैयार करें जल्दी से तैयार होने वाले ये लंच

हम में से अधिकांश लोग ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने का सहारा लेते हैं, लेकिन ये बात भी सच है कि घर के खाने की जगह कोई नहीं ले सकता है। जब आप घर से काम कर रहे हों तो अपने खाने का इंतजाम करना कठिन हो सकता है। काम के समय खाना पकाने के लिए पर्याप्त समय निकालना अक्सर संभव नहीं होता है। ऐसे में मजबूरन लोग ऑनलाइन फूड मंगवाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी रेसिपीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप आसानी से घर पर बना सकते हैं।

यहां आप तीन तुरंत और आसान रेसिपी पा सकते हैं जिन्हें 15 मिनट या उससे कम समय में तैयार किया जा सकता है:

तहरी:

यदि आप चावल के शौक़ीन हैं, तो आपको अपने दोपहर के भोजन के लिए तहरी बनाने की कोशिश करनी चाहिए। इसे बनाना आसान है, इन्हें तलने के लिए आपको केवल एक कुकर, चावल, कुछ सब्जियां और तेल चाहिए।

कुकर गरम करें और उसमें थोड़ा सा तेल डालें। धनिया, जीरा, तेज पत्ता डालें और प्याज और मिर्च डालने से पहले उन्हें तड़क दें। प्याज को सुनहरा या हल्का भूरा होने तक भूनें, फिर मसाला पाउडर - गरम मसाला, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें।

इस मिश्रण को लगातार भूनते रहें और इसमें टमाटर, आलू, बीन्स, फूलगोभी, गाजर और मटर जैसी सब्जियां डालें। चावल को कुकर में डालने से पहले उन्हें तल लें, इसके बाद पानी (हर कप चावल के लिए 1.5 कप पानी डालें)। कुकर का ढक्कन ढक दें और 1 सीटी (मध्यम आंच) तक प्रतीक्षा करें। आप इसे दही या अचार के साथ खाने के लिए तैयार हैं।

Recipe:टमाटर की खट्टी-मीठी चटनी से खाने में आ जाएगा नया स्वाद, जरूर करें ट्राई

पोहा:

पोहा नाश्ते का एक बेहतरीन विकल्प है लेकिन इसे घर से काम करते हुए लंच में भी खाया जा सकता है। यह पकाने में आसान, स्वादिष्ट और भूख को तृप्त करता है।

प्याज, टमाटर, आलू, मिर्च और कोई भी अन्य सब्जी जिसे आप पोहे में डालना चाहते हैं काट लें। अब एक पैन में आधा टेबल स्पून तेल गरम करें और मूंगफली को सुनहरा और कुरकुरे होने तक तलें। इसके बाद एक ताजा पैन लें और उसमें तेल गर्म करें और उसमें 3/4 टीस्पून जीरा डालें और इसे फूटने दें और इसमें प्याज, कुछ मिर्च और करी पत्ता डालें। इस मिश्रण को 2-3 मिनिट तक भूनें और टमाटर डालें। आप कटे हुए आलू के क्यूब्स डाल सकते हैं, उसके बाद हल्दी, नमक डाल सकते हैं और पैन को ढक्कन से ढक सकते हैं।

पोहा को भिगोकर पानी से साफ कर लें। हालाँकि, इसे जल्दी से करने में सावधानी बरतें क्योंकि चपटे चावल को पानी में लंबे समय तक रखने से यह गीला हो सकता है। अब भीगे हुए पोहा, भुनी हुई मूंगफली डालें और पैन को फिर से ढकने से पहले अच्छी तरह मिला लें। 2-3 मिनिट बाद ढक्कन हटाइये और पोहे को नींबू के रस और हरे धनिये से सजा दीजिये. आपका पोहा खाने के लिए तैयार है।

बनाइए पश्तूनी जर्दा पुलाव, ये है आसान सी रेसिपी

ओटमील स्मूदी:

यदि आप तरल आहार पसंद करते हैं और एक ऐसी रेसिपी की तलाश में हैं जो भरने वाली और स्वादिष्ट हो, तो ओटमील स्मूदी ट्राई करें। इस हेल्दी ड्रिंक को बनाना बेहद आसान है।

एक ब्लेंडर जार में ओट्स डालकर चलाएं और इसे बारीक पीस लें। अब, जार में अन्य सामग्री जैसे केला, पीनट बटर, मेपल सिरप, बादाम का दूध / दूध डालें और सामग्री को एक समान मिश्रण में मिलाएं। इसे एक गिलास में डालें और अपनी ताज़ा स्मूदी का आनंद लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement