A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र मंगलवार को बन रहा है खास नक्षत्र के साथ शुभ योग, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी हर इच्छा पूरी

मंगलवार को बन रहा है खास नक्षत्र के साथ शुभ योग, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी हर इच्छा पूरी

पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र और सुकर्मा योग के दौरान विभिन्न राशि वालों को अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिये क्या उपाय करने चाहिए। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से।

 purvafalguni nakshtra- India TV Hindi purvafalguni nakshtra

फाल्गुन कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि और मंगलवार का दिन है। तृतीया तिथि आज पूरा दिन पूरी रात पार कर देर रात 2 बजकर 53 मिनट तक रहेगी। इसी के साथ दोपहर 2 बजकर 23 मिनट तक पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र रहेगा। उसके बाद उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र लग जाएगा। आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से पूर्वाफाल्गुनी ग्यारहवां नक्षत्र है। इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह चारपाई की सिरहने की तरफ वाली दो टांगों को माना जाता है। इस नक्षत्र की राशि सिंह है, और इसके स्वामी शुक्राचार्य हैं पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र और सुकर्मा योग के दौरान विभिन्न राशि वालों को अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिये क्या उपाय करने चाहिए। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि 
धन-धान्य और भौतिक सुखों की बढ़ोतरी के लिये आज के दिन एक पलाश के फूल और साथ ही एक एकाक्षी नारियल लें। अगर आपको पलाश का ताजा फूल न मिले तो आप पंसारी के यहां से सूखा हुआ पलाश का फूल भी ला सकते हैं। वो आपको आसानी से मिल जायेगा। अब उस पलाश के फूल और एकाक्षी नारियल को एक सफेद रंग के कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में या आप घर में जिस स्थान पर धन रखते हैं, वहां पर रख दें। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

राशिफल 11 फरवरी: मेष राशि के जातकों का लवमेट के साथ बीतेगा अच्छा समय, जानें अन्य राशियों का हाल

वृष राशि 
अगर आपके व्यापार में मंदी चल रही है और आप अपने काम को आगे नहीं बढ़ा पा रहे हैं तो आज के दिन एक मिट्टी का बर्तन लें और उसमें शहद भरकर, उस पर ढक्कन लगाकर घर के उत्तर-पश्चिम कोने में रख दें और आज पूरा दिन रख दें। अगलेदिन उस शहद से भरे मिट्टी के बर्तन को मन ही मन अपने व्यापार की बढ़ोतरी के लिये प्रार्थना करते हुए किसी एकांत स्थान पर छोड़ दें। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वालेलोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

10 फरवरी से शुरू हो है फाल्गुन माह, जानें महा शिवरात्रि, होली सहित कब पड़ रहा है कौन सा व्रत-त्योहार

अगली स्लाइड में पढ़ें और राशियों के बारे में

Latest Lifestyle News