A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र घर में रखे सूखे फूल बन सकते हैं वास्तुदोष का कारण, साथ ही इस दिशा में कभी न लगाएं पौधे

घर में रखे सूखे फूल बन सकते हैं वास्तुदोष का कारण, साथ ही इस दिशा में कभी न लगाएं पौधे

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर में हर चीज रखना चाहिए तो इससे घर में शांति के साथ-साथ समृद्धि आती है। इतना ही नहीं इससे आप वास्तु दोषों से भी निजात पा सकते हैं।

vastu tips- India TV Hindi vastu tips

Vastu Tips: अगर घर में हर चीज वास्तु के अनुसार रखें तो इससे घर में शांति के साथ-साथ समृद्धि आती है। इतना ही नहीं इससे आप वास्तु दोषों से भी निजात पा सकते हैं। इसीलिए कहा जाता है कि फूलों से हमारे जीवन में काफी प्रभाव पड़ता है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से आखिर घर पर सूखे फूल रखना क्यों नुकसानदेय है।

घर में रखे गुलदान में हम अक्सर ताजे फूल लगाते हैं लेकिन दो से तीन दिनों बाद वो फूल मुरझाने लगते हैं, सूख जाते हैं। ऐसे में आपको तुरंत उन फूलों को हटा देना चाहिए। घर हो या कार्यालय कभी भी सूखे फूल नहीं रखने चाहिए। इसकी जगह ताजे फूल रखें। इससे आप एक अद्भुत ऊर्जा प्राप्त करेंगे। माना जाता है कि ताजे फूल लगाने से उनकी ऊर्जा आस पास रहने वाले लोगों को भी मिलती है। ऐसे में अगर सूखे हुए फूल रहे तो नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव उन लोगों पर पड़ने लगता है। आप ऐसे भी समझ सकते है कि किसी बीमार व्यक्ति के कमरे में ताजे फूलों का गुलदस्ता रामबाण साबित हो सकता है तो वहीं सूखे हुए फूल उनके लिये विष की जगह ले सकते है।

इस दिशा में न रखें हरे पौधे
घर पर हरे पौधे रखना शुभ माना जाता है लेकिन अगर ये सही दिशा में नहीं होगे तो कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए कभी भी घर पर दक्षिण-पश्चिम दिशा में पौधे न रखें। इससे घर में लड़ाई-झगड़े के साथ-साथ शादी होने में रुकावट आती है।

दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाएं नारंगी और नींबू का पौधा
नारंगी व नींबू के पौधे सौभाग्य व संपन्नता के प्रतीक माने जाते हैं। सुनहरे रंग की नारंगी सोने की प्रतीक मानी जाती है। धन-संपत्ति पाने के लिए अपने बगीचे की दक्षिण-पूर्व दिशा में नारंगी और नींबू का पौधा लगाएं। घर के बगीचे में लगाए गए सभी पेड़-पौधों को नियमित रूप से पानी देना चाहिए और उनके सूखने या मुरझाने न दें। यह घर में नेगेटिव एनर्जी को बढ़ाता है।

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: इस जगह पर रखें झरने या पानी का शो पीस, साथ ही जानें घर पर इसे रखने का कारण

Vastu Tips: अपने घर पर न लगाएं इन जानवरों और पक्षियों की तस्वीरें, वर्ना होगा भारी नुकसान

Vastu Tips: : घर में ऐसे लगाएं फिनिक्स पक्षी की तस्वीर, कभी नहीं आएगा दुर्भाग्य

भूलकर भी इस रंग के फ्रेम का न खरीदे दर्पण, होगा नुकसान ही नुकसान

घर पर इस दिशा पर न रखें गमले, होगा नुकसान

भूलकर भी घर पर इस दिशा में न लगाएं घड़ी, होगा नुकसान ही नुकसान

ऑफिस या दुकान के बाहर बनाएं ये चिन्ह, कभी नहीं होगी बिजनेस में हानि

 

Latest Lifestyle News