A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Vastu Tips: घर पर ड्रैगन की मूर्ति या तस्वीर रखते समय जरूर ध्यान रखें ये बातें, अन्यथा होगा नुकसान

Vastu Tips: घर पर ड्रैगन की मूर्ति या तस्वीर रखते समय जरूर ध्यान रखें ये बातें, अन्यथा होगा नुकसान

चाइनिज वास्तु में ड्रैगन सौभाग्य को बढ़ाने वाला कहा गया है। इसलिए घर में ड्रैगन की मूर्ति या उसका कोई चित्र लगाना अच्छा माना जाता है।

Vastu Tips: घर पर ड्रैगन की मूर्ति या तस्वीर रखते समय जरूर ध्यान रखें ये बातें, अन्यथा होगा नुकसान- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM//LADY_DAWNASH/ Vastu Tips: घर पर ड्रैगन की मूर्ति या तस्वीर रखते समय जरूर ध्यान रखें ये बातें, अन्यथा होगा नुकसान

वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए ड्रैगन के बारे में। ड्रैगन ऊर्जा का प्रतीक है। चाइनिज वास्तु में इसे सौभाग्य को बढ़ाने वाला कहा गया है। इसलिए घर में ड्रैगन की मूर्ति या उसका कोई चित्र लगाना अच्छा माना जाता है। 

ड्रैगन की मूर्ति या तस्वीर को चुनते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आप लकड़ी, चीनी मिट्टी या फिर क्रिस्टल का ड्रैगन खरीद सकते हैं। लेकिन मैटल और सोने का ड्रैगन अच्छा नहीं माना जाता। मिट्टी के फूलदान पर बना हरे रंग का ड्रैगन भी शुभ माना जाता है। इसे आप किसी को गिफ्ट भी कर सकते हैं। इसके अलावा ड्रैगन के जोड़ों की तस्वीर भी लगा सकते हैं। घर की समृद्धि को बढ़ाने के लिए ड्रैगन का जोड़ा सबसे अच्छा तरीका है। 

इस दिशा में रखें ड्रैगन
अब हम बात करेंगे कि आखिर ड्रैगन को किस दिशा में लगाएं ताकि घर में सुख-शांति बनी रहे। ड्रैगन को कभी भी ऊंचाई पर नहीं रखना चाहिए और न ही बेडरूम में, क्योंकि इससे परिवार के लोगों में मानसिक तनाव और बेचैनी बनी रहती है। अलग-अलग ड्रैगन के हिसाब से अलग-अलग दिशाएं तय है। 

लकड़ी के ड्रैगन को दक्षिण-पूर्व या पूर्व में, जबकि क्रिस्टल के ड्रैगन को दक्षिण-पूर्व, उत्तर-पूर्व या उत्तर-पश्चिम में रखें और पढ़ने वाले बच्चे इसे अपनी स्टडी टेबल पर रखें। जबकि ड्रैगन के जोड़ों को पूर्व दिशा में रखने से काफी फायदा होगा।

अन्य संबंधित खबरों के लिए क्लिक करे

Vastu Tips: गार्डन में ना लगाएं ये पेड़-पौधे, वास्तु के अनुसार ऐसे बनाएं घर का बगीचा

Vastu Tips: घर में नल से टपकता है पानी तो तुरंत कर लें सही, वरना बन सकता है गरीबी का कारण

Vastu Tips: घर में न लगाएं ऐसी 3 तस्वीरें, बढ़ता है दुर्भाग्य और गृह क्लेश

Vastu Tips: घर के मंदिर में कराएं इस रंग का पेंट, बनीं रहेगी सुख-समृद्धि

Vastu Tips: डाइनिंग रूम में कभी ना करें इस रंग का पेंट, जानें कौन सा कलर कराना होगा शुभ

Vastu Tips: घर की दक्षिण-पूर्व दिशा पर बना है किचन तो बिल्कुल ना कराएं इस रंग को, लगेगा वास्तु दोष

Vastu Tips: इन 7 टूटी-फूटी चीजों को घर में कभी  रखेंनहीं रुकता पैसा

Latest Lifestyle News