1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Vastu Tips: घर में न लगाएं ऐसी 3 तस्वीरें, बढ़ता है दुर्भाग्य और गृह क्लेश

Vastu Tips: घर में न लगाएं ऐसी 3 तस्वीरें, बढ़ता है दुर्भाग्य और गृह क्लेश

वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसी तस्वीरों को अपने घर में बिलकुल भी नहीं लगाना चाहिए, जिनमें पशु शिकार कर रहे हो या फिर हिंसक मुद्रा में हो। इस तरह का तस्वीरे घर में लगाने से नकारात्मक उर्जा का संचार होता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 12, 2021 6:26 IST
vastu tips - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM वास्तु टिप्स 

वास्तु के अनुसार कभी भी जंगली जानवर जैसे शेर, चीता आदि हिंसक पशुओं की तस्वीरों को घर में लगाने से बचना चाहिए। खास तौर पर उन तस्वीरो को अपने घर में बिलकुल भी नहीं लगाना चाहिए, जिनमें पशु शिकार कर रहे हो या फिर हिंसक मुद्रा में हो। इस तरह का तस्वीरे घर में लगाने से नकारात्मक उर्जा का संचार होता है। घर के लोगों पर भी इसका नकारात्मक प्रभाव होता है। जिससे एक दूसरे के प्रति द्वेष की भावना बढ़ती है।

डूबता हुआ जहाज

जिन लोगों को फिल्म आदि देखने का शौक होता है अक्सर वे लोग घरो में टाइटेनिक के जहाज आदि की तस्वीरे भी लगाते हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार डूबते जहाज और नाव आदि की तस्वीर भूलकर भी घर में नहीं लगानी चाहिए। इससे मनोबल कमजोर होता है। ऐसे दृश्यों को दुर्भाग्य का सूचक माना जाता है। इस तरह की तस्वीरे घर में लगाने से अशांति और धन संबंधित नुकसान होने की आंशका रहती है।

Vastu Tips: घर के मंदिर में कराएं इस रंग का पेंट, बनीं रहेगी सुख-समृद्धि

नटराज की मूर्ति या तस्वीर

वास्तु के अनुसार नटराज की मूर्ति घर में नहीं रखनी चाहिए। नटराज की मूर्ति में भगवान शिव तांडव की मुद्रा में रहते हैं। शिव जी का यह रुप विनाशकारी है, इसलिए नटराज की मूर्ति या तस्वीर घर में नहीं रखनी चाहिए। घर में हमेशा मुस्कुराती सौम्य मुद्रा वाली तस्वीरे ही घर में रखना सही रहता है। 

Vastu Tips: स्टडी रूम में कराएं क्रीम के अलावा ये कलर, वास्तु दोष से भी मिलेगा छुटकारा

महाभारत की तस्वीर

महाभारत में परिवार की कलह दिखाई गई है। जिसके कारण पूरे कौरव परिवार का विनाश हो जाता है। महाभारत की तस्वीर घर में लगाने से पारिवारिक कलह बढ़ती है। वास्तु कहता है कि घर में युद्ध, या अस्त्र-शस्त्र वाली तस्वीरे लगाने से बचना चाहिए। 

पढ़ें अन्य खबरें- 

Vastu Tips: बैठक में करना चाहिए इन रंगों का इस्तेमाल, वास्तु दोष में मिलेगा लाभ

Vastu Tips: घर की दक्षिण-पूर्व दिशा पर बना है किचन तो बिल्कुल ना कराएं इस रंग को, लगेगा वास्तु दोष

Click Mania
uttar pradesh chunav manch 2021