1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Vastu Tips: इन 7 टूटी-फूटी चीजों को घर में कभी न रखें, नहीं रुकता पैसा

Vastu Tips: इन 7 टूटी-फूटी चीजों को घर में कभी न रखें, नहीं रुकता पैसा

वास्तु के अनुसार कार्य करने से आपके साथ-साथ आपके पूरे परिवार और जीवन पर असर पड़ता है। इसी क्रम में आज जानिए घर में रखी जाने वाली टूटी-फूटी जीजों के बारे में ।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 05, 2021 9:09 IST
vastu tips - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/#HOME वास्तु टिप्स 

अक्‍सर हमारे घरों में ऐसा देखने को मिलता है कि हमारे कुछ वस्‍तुएं टूटी-फूटी और बेकार की होती हैं और उनका कोई प्रयोग नहीं करता, फिर भी वह घर के किसी कोने में पड़ी रहती है। वास्‍तु शास्त्र के अनुसार, घर में इन वस्‍तुओं का टूटी फूटी अवस्‍था में पड़े रहना बेहद अशुभ माना जाता है।

अगर ये चीजें घर में होती हैं तो इनका नकारात्मक असर परिवार के सभी सदस्यों पर होता है। जिससे मानसिक तनाव बढ़ता है और कार्यों में गति नहीं बन पाती है। इसी वजह से धन संबंधी कार्यों में भी असफलता के योग बनते हैं। यहां जानिए ये 7 चीजें कौन-कौन सी हैं। 

टूटे-फूटे बर्तन 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कई लोग घर में टूटे-फूटे बर्तन भी बर्तन भी रखे रहते हैं जो कि अशुभ प्रभाव देते हैं शास्त्रों के अनुसार घर में टूटे-फूटे बर्तन नहीं रखना चाहिए।यदि ऐसे बर्तन घर में रखे जाते हैं तो इससे महालक्ष्मी अप्रसन्न होती हैं और दरिद्रता का प्रवेश हमारे घर में हो सकता है। 

टूटा हुआ दर्पण

टूटा हुआ दर्पण रखना वास्तु के अनुसार एक बड़ा दोष है। इस दोष के कारण घर में नकारात्मक ऊर्जा सक्रिय रहती है और परिवार के सदस्यों को मानसिक तनाव का सामना करना पड़ता है।

पलंग

वैवाहिक जीवन में सुख-शांति के लिए जरूरी है कि पति-पत्नी का पलंग टूटा हुआ बिल्कुल न हो। यदि पलंग ठीक नहीं होगा तो पति-पत के वैवाहिक जीवन में परेशानियां आने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं।

घड़ी

खराब घड़ी घर में नहीं रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि घड़ियो की स्थिति से हमारे घर-परिवार की उन्नति निर्धारित होती है।

तस्वीर

अगर घर में कोई टूटी हुई तस्वीर हो तो उसे भी घर से हटा देना चाहिए। वास्तु के अनुसार यह भी वास्तुदोष उत्पन्न करती है।

फर्नीचर

घर का फर्नीचर भी एकदम सही हालत में होना चाहिए। वास्तु के  अनुसार फर्नीचर की टूट-फूट का भी बुरा असर हमारे जीवन पर होता है। वास्तुदोष उत्पन्न होने पर घर-परिवार के सदस्यों को  आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

 

bigg boss 15