A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र विष्‍णु पुराण: विपत्ति आने पर भी न बेचें ये 6 चीजें, घर आएगी गरीबी

विष्‍णु पुराण: विपत्ति आने पर भी न बेचें ये 6 चीजें, घर आएगी गरीबी

विष्णु पुराण में बताया गया है ऐसी 6 चीजों के बारे में जिन्हें कभी भी नहीं बेचना चाहिए। चाहे जितनी भी विपत्ति क्यों न आ जाए।

विष्‍णु पुराण: विपत्ति आने पर भी न बेचें ये 6 चीजें, घर आएंगी गरीबी- India TV Hindi Image Source : FREEPIK विष्‍णु पुराण: विपत्ति आने पर भी न बेचें ये 6 चीजें, घर आएंगी गरीबी

हिंदू धर्म से जुड़े पौराणिक ग्रंथों में मानव जीवन से संबंधित बहुत ही कामों के बारे में विस्तार से बताया गया है। इन्हीं पुराणों में से एक है विष्णु पुराण। इस पुराण में लाइफ से संबंधित कई ऐसी चीजें बताई गई है जिन्हें अपनाने से आपके घर के हमेशा सुख-शांति बनी रहेगी इसके साथ-साथ जीवनसाथी से कभी भी अनबन नहीं होगा।  

विष्णु पुराण में बताया गया है ऐसी 6 चीजों के बारे में जिन्हें कभी भी नहीं बेचना चाहिए। चाहे जितनी भी विपत्ति क्यों न आ जाए।

औषधियां
विष्णु पुराण के अनुसार किसी गरीब को दवाएं या औषधियां मुफ्त में दे दना चाहिए। उनसे कभी भी धन नहीं लेना चाहिए। अगर आप दवा व्यापारी हैं और आपके दुकान में कोई गरीब व्यक्ति आए तो उसे बिना पैसे लिए दवा दे देना चाहिए। यह एक पुण्य कार्य माना जाता है। 

धनवान और सफल बनाता है हथेली में बना मछली का चिन्ह, जानें सूर्य चिन्ह का क्या है मतलब

Image Source : freepikविष्‍णु पुराण: विपत्ति आने पर भी न बेचें ये 6 चीजें, घर आएंगी गरीबी

गाय का दूध
हिंदू धर्म में गाय को मां का दर्जा दिया गया है। विष्णु पुराण के अनुसार गाय का दूध उसके बछड़े के लिए होता है। यदि इसे कोई बेचता है तो वह पाप का भागीदार होता है। इसलिए बचे हुए दूध को ऐसे ही बांट देना चाहिए। लेकिन आज के समय में ऐसा संभव नहीं है। अगर आप धन के लिए गाय का दूध बेच रहे हैं तो उससे थोड़ा सा धन पुण्य कार्यों में लगा दें।  

घी बेचना य खरीदना
घी हमेशा घर पर बना इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपने इसे बाहर बेचा या खरीदा तो  आप पाप के भागीदार बन सकते हैं। पुराण में इसे इसलिए शायद कहा गया है कि बाहर का घी कितना शुद्ध है इस बात की कई सत्यता नहीं है। मिलावटी घी आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। 

Garuda Purana: इन 6 कारणों से आप हो सकते हैं बीमारी, बिल्कुल भी ना करे अनदेखा

पूजा का कपड़ा
पूजा में इस्तेमाल किया जाने वाला कपड़ा कभी भी बेचना चाहिए। इसका तात्पर्य ये है कि अगर आप पूजा के कपड़े बेचते हैं और आपकी दुकान में कोई जरुरतमंद व्यक्ति कपड़ा लेने आए को कोशिश करे कि उसे बिना धन लिए ही दे दें। इससे आपको भी पुण्य की प्राप्ति होगी। 

Image Source : freepikविष्‍णु पुराण: विपत्ति आने पर भी न बेचें ये 6 चीजें, घर आएंगी गरीबी

गुड़
गुड़ को खुशहाली का प्रतीक माना जाता है। इसलिए कभी भी इसे मोल लेकर न दें। अगर कोई गुड़ लेने आए तो इसे खुशी-खुशी दे दें। 

गरुड़ पुराण: ये 5 चीजें बर्बाद कर सकती हैं आपका पूरा जीवन, तुरंत बना लें दूरी

Image Source : freepikविष्‍णु पुराण: विपत्ति आने पर भी न बेचें ये 6 चीजें, घर आएंगी गरीबी

सरसों का तेल
विष्णु पुराण के अनुसार सरसों का तेल का सौदा करने से कर्ज बढ़ता है। तेल दान करने से शनि का प्रकोप कम होता और रोग-कष्ट से छुटकारा मिलता है।  

Latest Lifestyle News