Friday, April 19, 2024
Advertisement

गरुड़ पुराण: ये 5 चीजें बर्बाद कर सकती हैं आपका पूरा जीवन, तुरंत बना लें दूरी

पुराण में लाइफ मैनेजमेंट को लेकर कई बातें बताई गई हैं। जिसके अनुसार आप सुखी और खुशहाल जीवन तकी चाह रखते हैं इन 5 चीजों से हमेशा दूरी बनाकर रखें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 06, 2021 20:25 IST
ये 5 चीजें बर्बाद कर सकती हैं आपका पूरा जीवन, तुरंत बना लें दूरी- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/LORDSHIVA52 ये 5 चीजें बर्बाद कर सकती हैं आपका पूरा जीवन, तुरंत बना लें दूरी

हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण का विशेष महत्व है। 18 महापुराणों में से एक इस पुराण में स्वर्ग, नर्क, पाप-पुण्य, मृत्यु के बारे में बताया गया है। इसके अलावा इसमें कई ऐसी नीतियां बताई गई है जो आपके जीवन की हर मुश्किल से दूर रखने में मदद करती है। गरुड़ पुराण में एक ओर जहां मौत का रहस्य बताया है वहीं दूसरी ओर जीवन के रहस्य छिपे हुए है। 

इस पुराण में लाइफ मैनेजमेंट को लेकर कई बातें बताई गई हैं। जिसके अनुसार आप सुखी और खुशहाल जीवन तकी चाह रखते हैं इन 5 चीजों से हमेशा दूरी बनाकर रखें। 

Garuda Purana: जिंदगीभर रहना चाहते हैं धनवान और सफल व्यक्ति तो आज ही इन 4 चीजों से बना लें दूरी

अत्यधिक मोह

पुराण के अनुसार कभी भी किकी व्यक्ति को किसी भी चीज से ज्यादा मोह नहीं करना चाहिए। नहीं तो आने वाले समय में परेशानियों का कारण बन सकता है। मोह एक ऐसी चीज है जो आपको कभी भी आगे नहीं बढ़ने देता है। मोह में बंधा हुआ व्यक्ति कभी भी तरक्की की राह में नहीं चल पाता है और कभी भी उसे किसी भी काम में सफलता नहीं मिलती है। 

अंहकार
अहंकार करने वाला व्यक्ति हमेशा खुद को श्रेष्ठ और दूसरों को छोटा समझता है। उन्हें सिर्फ मैं और मैं ही दिखता है। जिसके अंदर भी अंहकार का भाव आ जाता है वह कभी भी स्थाई रूप से सफलता नहीं पा पाता है। उसका अंहकार कभी न कभी उसके पतन का कारण बन सकता है। 

Garuda Purana: इन 3 चीजों को बिल्कुल भी बीच में न छोड़े, अन्यथा जान-माल को होगा भारी नुकसान

अधूरा ज्ञान
अगर आपको किसी भी चीज में सफलता पाना है या फिर किसी भी चीज में परांगत बनना है तो उसके लिए जरुरी हैं कि आपका ज्ञान अधूरा नहीं होना चाहिए। जब आपको ज्यादा से ज्यादा जानकारी होगी तभी आप सही और गलत का फैसला कर सकते हैं। अगर आने वाले समय में आपके सामने दो चीजों में एक सही चुनना है तो आपको यह पता होना चाहिए कि कौन सही और कौन गलत। इसलिए कहा जाता है कि अधूरा ज्ञान कई बार परेशानियों में डाल सकता है या फिर दूसरे के सामने शर्मिंदा कर सकता है। 

क्रोध
जब आपको किसी चीज को लेकर मनवांछित फल नहीं मिलता है तो आपको क्रोध आना स्वाभाविक हो जाता है। लेकिन जो लोग आपने क्रोध को संभाल लेते है वह आने वाले समय में जरूर सफल होते है। इतना ही नहीं कई बार क्रोध के कारण बनते हुए रिश्ते बिगड़ जाते है।

Garuda Purana: हमेशा बस इस बात का रखें ध्यान, बने रहेंगे सौभाग्यशाली और धनवान

असुरक्षा की भावना
जिन लोगों के मन में असुरक्षा की भावना की होती है वह किसी भी काम को पूरी एकाग्रता के साथ नहीं कर पाते हैं। क्योंकि आपको हर पल महसूस करते हैं कि आप खुद को कैसे सुरक्षित करे।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement