1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Garuda Purana: इन 6 कारणों से आप हो सकते हैं बीमारी, बिल्कुल भी ना करे अनदेखा

Garuda Purana: इन 6 कारणों से आप हो सकते हैं बीमारी, बिल्कुल भी ना करे अनदेखा

गरुड़ पुराण में ऐसे 6 कारणों के बारे में बताया है जिसके कारण आप बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। जानिए इन बातों के बारे में जिनसे आप सचेत रहकर हमेशा हेल्दी रह सकते है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 07, 2021 18:39 IST
Garuda Purana: इन 6 कारणों से आप हो सकते हैं बीमारी, बिल्कुल भी ना करे अनदेखा- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Garuda Purana: इन 6 कारणों से आप हो सकते हैं बीमारी, बिल्कुल भी ना करे अनदेखा

हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण का विशेष महत्व है। 18 महापुराणों में से एक इस पुराण में स्वर्ग, नर्क, पाप-पुण्य, मृत्यु के बारे में बताया गया है। इसके अलावा इसमें कई ऐसी नीतियां बताई गई है जो आपके जीवन की हर मुश्किल से दूर रखने में मदद करती है। गरुड़ पुराण में एक ओर जहां मौत का रहस्य बताया है वहीं दूसरी ओर जीवन के रहस्य छिपे हुए है।

गरुड़ पुराण में ऐसे 6 कारणों के बारे में बताया है जिसके कारण आप बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। जानिए इन बातों के बारे में जिनसे आप सचेत रहकर हमेशा हेल्दी रह सकते है। 

श्लोक

अत्यम्बुपानं कठिनाशनं च, धातुक्षयो वेगविधापणं च।
दिवाशयो जागरणं च रात्रौ, षड्भिर्नराणा प्रभवन्ति रोगाः।। 

ज्यादा पानी पानी
पानी पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। रोजाना पर्याप्त पानी पीने से आप पेट के साथ-साथ पूरे शरीर को हेल्दी रख सकते है। गरुड़ पुराण के अनुसार अगर आप आवश्यकता से ज्यादा पानी पीते हैं तो आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। 

गरुड़ पुराण: ये 5 चीजें बर्बाद कर सकती हैं आपका पूरा जीवन, तुरंत बना लें दूरी

दबाव बनने पर भी नित्यक्रिया रोकना
रोजाना नित्यक्रिया करने से आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहता है। अगर आप शरीर में दबाव बनने के बाद भी नित्यक्रिया को अनदेखा कर देते हैं तो आप आने वाले समय में कई रोगों के शिकार हो सकते हैं। 

भारी भोजन करना
शरीर के पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए अपने आहार में ऐसी चीजें शामिल की जाती हैं जिसमें अधिक मात्रा में विटामिन और प्रोटीन हो। लेकिन आहार को लेकर थोड़ा सावधान रहना बहुत ही जरुरी है। ज्यादा भोजन करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए हमेशा नाश्ते में हेल्दी हैवी करे। वहीं लंच में हल्का और रात के भोजन में तेल-मसालों का कम इस्तेमाल करते हुए खाना खाएं।  

दिन के समय सोना
जो व्यक्ति  रात में सोने के साथ-साथ दिन में सोता है तो वह आलसी प्रवृत्ति का माना जाता है। दिन में आराम करना आपको कई बीमारियों का शिकार बना देती है। इसलिए इस आदत को तुरंत छोड़ देना सही होगा। 

Garuda Purana: रोजाना करें इन 6 चीजों की पूजा, जिंदगी में कभी नहीं होगी धन की कमी

रात को जगना
कई लोगों की आदत होती हैं कि रात में जगते है और दिन में सोते है। गरुड़ पुराण के अनुसार हर चीज करने का एक नियत समय होता है। अगर आप रातभर जगे तो आपके शरीर का सर्किल बिगड़ेगा जिससे आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। 

रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाना
एक शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए इम्युनिटी मजबूत होना बहुत ही जरुरी है। आपकी इम्युनिटी आपके दिनभर की दिनचर्या पर निर्भर है। इसलिए जगना-सोना से लेकर खाना-पीना का एक समय सारणी जरूर बनाएं। इससे आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X