A
Hindi News पैसा ऑटो महिंद्रा ने लॉन्‍च की इंटेली-हाइब्रिड टेक्‍नोलॉजी वाली नई स्‍कॉर्पियो, 3 सेकेंड से ज्‍यादा रुकने पर बंद हो जाएगा इंजन

महिंद्रा ने लॉन्‍च की इंटेली-हाइब्रिड टेक्‍नोलॉजी वाली नई स्‍कॉर्पियो, 3 सेकेंड से ज्‍यादा रुकने पर बंद हो जाएगा इंजन

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने दिल्‍ली-एनसीआर के लिए इंटेली-हाइब्रिड टेक्‍नोलॉजी वाली नई स्‍कॉर्पियो को लॉन्‍च किया है। इसमें 1.99 लीटर का इंजन लगा हुआ है।

महिंद्रा ने लॉन्‍च की इंटेली-हाइब्रिड टेक्‍नोलॉजी वाली नई स्‍कॉर्पियो, 3 सेकेंड से ज्‍यादा रुकने पर बंद हो जाएगा इंजन- India TV Paisa महिंद्रा ने लॉन्‍च की इंटेली-हाइब्रिड टेक्‍नोलॉजी वाली नई स्‍कॉर्पियो, 3 सेकेंड से ज्‍यादा रुकने पर बंद हो जाएगा इंजन

नई दिल्‍ली। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने दिल्‍ली-एनसीआर के लिए इंटेली-हाइब्रिड टेक्‍नोलॉजी वाली नई स्‍कॉर्पियो को लॉन्‍च किया है। इसमें 1.99 लीटर का इंजन लगा हुआ है। इसके बेस एस-4 मॉडल की शुरुआती एक्‍सशोरूम कीमत 9.35 लाख रुपए होगी। दिल्ली में इस मॉडल पर पांच फीसदी की वैट छूट उपलब्ध होगी, जिससे ग्राहकों को यह मॉडल के हिसाब से 60,000 से 90,000 रुपए तक सस्ती पड़ेगी।

कंपनी के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी (ऑटोमोटिव) प्रवीण शाह ने कहा,

एक संगठन के तौर पर हम हमेशा पर्यावरण हितैषी गतिविधियों और उत्पादों पर जोर देते रहते हैं और स्कॉर्पियो में यह तकनीक पेश करते हुए कंपनी को काफी खुशी है।

ये हैं गर्ल्‍स के लिए खासतौर पर डि‍जाइन किए गए 5 बेहतरीन Scooters, मोबाइल चार्जिंग और इमर्जेंसी सिस्‍टम से हैं लैस

क्‍या हैं खूबिंया

  • इंटेली-हाइब्रिड टेक्‍नोलॉजी वाहन की ईंधन खपत को सात फीसदी तक कम करता है।
  • यह इंजन को गाड़ी की गति, स्थिति इत्यादि की जानकारी उपलब्ध कराता है और तीन सेकेंड से ज्यादा देर तक गाड़ी के खड़े रहने पर यह इंजन को स्वत: बंद कर देता है।
  • इंजन को फि‍र से चालू करने के लिए ब्रेक ऊर्जा का प्रयोग करता है, जिससे बैटरी चार्ज की जाती है, अन्यथा यह ऊर्जा पहले यूंही बेकार चली जाती थी।
  • ऑड-ईवन योजना से हाइब्रिड टेक्‍नोलॉजी वाले वाहनों को छूट रहती है, इसलिए कंपनी ने दिल्‍ली-एनसीआर में इसे उतारा है।
  • इससे पहले मारुति ने माइल्‍ड हाइब्रिड एसएचवीएस सिस्‍टम के साथ सियाज सेडान और अर्टिगा को लॉन्‍च कर चुकी है।

Latest Business News