A
Hindi News पैसा ऑटो महंगे पेट्रोल को कीजिए टाटा, ये हैं भारतीय बाजार में मौजूद 5 लाख रुपए से सस्‍ती CNG कारें

महंगे पेट्रोल को कीजिए टाटा, ये हैं भारतीय बाजार में मौजूद 5 लाख रुपए से सस्‍ती CNG कारें

CNG कारें एक अच्‍छा विकल्‍प हैं। फैक्‍ट्री फिटेड सीएनजी होने से आपकी कार की वॉरंटी भी खत्‍म नहीं होती, वहीं CNG रिफिलिंग भी आसान नहीं होती।

महंगे पेट्रोल को कीजिए टाटा, ये हैं भारतीय बाजार में मौजूद 5 लाख रुपए से सस्‍ती CNG कारें- India TV Paisa महंगे पेट्रोल को कीजिए टाटा, ये हैं भारतीय बाजार में मौजूद 5 लाख रुपए से सस्‍ती CNG कारें

नई दिल्‍ली। आम आदमी पर महंगाई की मार चारों ओर से पड़ रही है। वहीं पेट्रोल की लगातार चढ़ती कीमतों ने मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। यदि आपके पास पेट्रोल कार है और दिल्‍ली जैसे शहर में रोज आफिस आने के लिए लं‍बी दूरी तय करते हैं, तो पेट्रोल कार का इस्‍तेमाल करना बहुत महंगा पड़ सकता है। वहीं डीजल कार की बात करें तो यह पेट्रोल के मुकाबले माइलेज तो ज्‍यादा देती है, लेकिन अब पेट्रोल और डीजल के बीच कीमत का अंतर बहुत कम बचा है। साथ ही इसका मेंटिनेस भी भारी पड़ता है। ऐसे में CNG कारें एक अच्‍छा विकल्‍प हैं। फैक्‍ट्री फिटेड सीएनजी होने से आपकी कार की वॉरंटी भी खत्‍म नहीं होती, वहीं CNG रिफिलिंग भी आसान नहीं होती। ऐसे में इंडिया टीवी पैसा की टीम आपके लिए बाजार से ऐसी ही कुछ शानदार CNG कारें लेकर आई है, जो आपकी पॉकेट पर भी भारी नहीं पड़तीं।

देश में CNG कारों की बात करें तो सिर्फ मारुति का दबदबा है। यदि आप रोज़ लंबी दूरी तक कार चलाते हैं तो आपके लिए मारुति की एंट्री सेगमेंट कार ऑल्‍टो 800 एक बेहतर विकल्‍प है। दिल्‍ली में इसकी एक्‍स शोरूम कीमत 3.66 लाख रुपए है। यह शुरुआती कीमत नॉन मटैलिक कलर वाली मारुति ऑल्‍टो की है। वहीं यदि आपको मटैलिक कलर वाली ऑल्‍टो पसंद है तो इसके लिए आपको 3.7 लाख रुपए खर्च करने पड़ेंगे। माइलेज के मामले में यह दूसरी पेट्रोल कारों के मुकाबले कहीं ज्‍यादा है। CNG के साथ ऑल्‍टो 800 कार 33.44 किमी. प्रति लीटर का माइलेज देती है।

जब सस्‍ती कारों की बात चली है तो हम नैनो को कैसे भूल सकते हैं। भले ही नैनो को बाजार में जबर्दस्‍त रिस्‍पॉन्‍स बेहतर न मिल रहा हो। लेकिन फिर भी ये माइलेज और बचत के लिहाज से बेहतरीन कार है। टाटा मोटर्स नेनो के CNG  वेरिएंट को नैनो ईमैक्‍स के नाम से बाजार में पेश करती है। दूसरी नैनो की तहर सीएनजी नैनो में भी 624 सीसी का इंजन दिया गया है। दिल्‍ली में इसकी एक्‍स शोरूम कीमत 2.84 लाख रुपए से शुरू है। कंपनी के मुताबिक नैनो सीएनजी पर 36 किमी. प्रति किलोग्राम का शानदार माइलेज देती है। जो कि भारत बाजार में सर्वाधिक है।

यदि आप एक अच्‍छी CNG कार चाहते हैं तो किफायती तो हो लेकिन लक्‍जरी में भी कम न हो, तो आपके लिए वैगनआर एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकती है। मारुति की यह टॉप सेलिंग कार भी सीएनजी विकल्‍प के साथ आती है। सीएनजी पर यह 24.6 किमी प्रति किलोग्राम का माइलेज देती है। सीएनजी विकल्‍प वैगनआर के एलएक्‍सआई वेरिएंट पर मिलता है। कीमत की बात करें तो दिल्ली में इसके दाम 4.64 लाख से शुरू होते हैं।

CNG कारों में मारुति की ऑल्‍टो के10 पर भी आप विचार कर सकते है। ऑल्‍टो के10 के एलएक्‍सआई और एलएक्‍सआई (ओ) वेरिएंट के साथ सीएनजी का विकल्‍प मिलता है। सीएनजी पर इसका माइलेज भी वैगनआर से ज्‍यादा है। यह एक किलो सीएनजी पर 32.26 किमी का सफर कर सकती है। ऑल्‍टो के10 सीएनजी के एलएक्‍सआई वेरिएंट की कीमत 4.05 लाख रुपए है, वहीं एलएक्‍सआई (ओ) की कीमत 4.11 लाख रुपए है।

Latest Business News