A
Hindi News पैसा ऑटो मार्केट में तूफान मचाएगी ये छोटी EV कार, सिंगल चार्ज में 511 KM चलने दावा, रौंगटे खड़े कर देगी स्पीड

मार्केट में तूफान मचाएगी ये छोटी EV कार, सिंगल चार्ज में 511 KM चलने दावा, रौंगटे खड़े कर देगी स्पीड

कम में ज्यादा का फायदा। ऑडी की नई और सबसे छोटी ईवी कार के लिए ये कहना गलत नहीं होगा। कंपनी जल्द ही इस कार को भारत में लॉन्च कर सकती है। जानिए Audi की सबसे छोटी EV कार के बारे में यहां।

E Car- India TV Paisa Image Source : FILE E Car

जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी (Audi) बहुत जल्द अपने कस्टमर्स को बड़ा तोहफा देने जा रही है। दुनिया भर में लोगों के बीच तेजी से बढ़ते इलेक्ट्रिक कार के क्रेज को देखते हुए कंपनी काफी समय से Q8 e-Tron पर काम कर रही थी, जिससे अब पर्दा उठ चुका है। ऑडी ने इस कार को 4 अलग-अलग मॉडल्स में लॉन्च करने की तैयारी पूरी कर ली है, जिसमें Q8 e-Tron, Q8 e-Tron Sportback, SQ8 e-Tron और SQ8 e-Tron Sportback शामिल है। पिछली जनरेशन के मुकाबले इन सभी मॉडल्स में कस्टमर्स को डिजाइन से लेकर परर्फोमेंस तक कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। आइए विस्तार से जानते हैं इस कार में मिलने वाले फीचर्स के बारे में- 

कैसा होगा गाड़ी का इंटीरियर और एक्सटीरियर?

ऑडी ने इस कार को काफी आकर्षक डिजाइन देने की कोशिश की है। इसी के चलते इसमें आपको भारी-भरकम और तराशे हुए बंपर, मुड़े हुए फ्लैंक और बड़े व्हील आर्च देखने को मिलेंगे। इतना ही नहीं, इस कार के रियर में री-डिजाइन टेललाइट्स और एलईडी बार दिए गए हैं। इसके एलॉय व्हील को भी री-डिजाइन किया गया है। वहीं, इंटीरियर की बात करें तो Q8 e-Tron में काफी कम बदलाव हैं। डैशबोर्ड पर रीसाइकल्ड मैटेरियल का इस्तेमाल ज्यादा किया गया है। इसके साथ ही कार में आपको डिजिटल ड्राइव डिस्प्ले, 10-इंच इंफोटेनमेंट स्क्रीन और क्लाइमेट कंट्रोल फंक्शन के लिए स्क्रीन देखने को मिलेगी। 

Audi Q8 e-Tron के पावर और स्पेसिफिकेशंस

भले ही Q4 e-tron, ऑडी की सबसे छोटी EV होने वाली है, लेकिन परफोर्मेंस की मामले में ये सबसे जानदार साबित होगी। ऐसे में इसीलिए कह रहे हैं क्योंकि ऑडी ने इस कार में 95kWh की बैटरी इंस्टाल की है, जो एक बार फुल चार्ज होकर 511 km की दूरी तय कर सकती है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की मोटर 300kW की अधिकतम पावर और 664Nm का टॉर्क जनरेट करती है। वहीं Sportback मॉडल की बात करें तो सिंगल चार्ज में ये कार 600 किमी तक चलाई जा सकती है। ऐसे ही SQ8 में बड़ा बैटरी पैक दिया गया है जो कि 370 kW की पावर और 973Nm का टॉर्क जनरेट करता है। एक बार फुल चार्ज होकर 513 km की दूरी इससे आसानी से तय की जा सकती है। सबसे खास है कि इस कार में सुपर फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है जिसके कारण ये कार मात्र 30 मिनट में 10-80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। कंपनी का दावा है कि 6.2 सेकंड में ये कार 0 से 100 KMPH की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

Latest Business News