A
Hindi News पैसा ऑटो Auto Expo 2023 का आज समापन, जानिए किंग खान से लेकर टाटा सिएरा तक क्या रहा खास

Auto Expo 2023 का आज समापन, जानिए किंग खान से लेकर टाटा सिएरा तक क्या रहा खास

Auto Expo 2023 का आज आखिरी दिन है। मारुति से लेकर टाटा, टोयोटा और हूंडई जैसी कंपनी की नई कारें पूरे इवेंट में आकर्षण का केंद्र रही। किंग खान से लेकर टाटा सिएरा तक क्या खास रहा है। आइए जानते हैं।

Auto Expo 2023 का आज समापन, जानिए क्या रहा खास?- India TV Paisa Image Source : INDIA TV Auto Expo 2023 का आज समापन, जानिए क्या रहा खास?

Auto Expo 2023 में एक से बढ़कर एक फ्यूचर कारें पेश हुई है, जिसमें हाइड्रोजन कार से लेकर ईवी तक शामिल है। कंपनी ने जिस तरीके से इन फ्यूचर कारों को डिजाइन किया है वह वाकई मन को खुश करने वाला है। इस साल एक्सपो में शाहरूख खान भी आए हुए थे। टाटा ने 22 साल बाद एक मॉडल को लॉन्च किया। अगर आप ऑटो एक्सपो में नहीं जा पाए तो आज की ये स्टोरी आपके लिए है।

22 साल बाद फिर से लौटी भारत की पहली SUV टाटा सिएरा

1991 में बहुत मशहूर हुई टाटा सिएरा 2003 में बंद कर दी गई थी। लेकिन पूरे दो दशक बाद ऑटो-एक्सपो 2023 में टाटा ने फिर से टाटा सिएरा को भारतीय सड़कों पर उतारने का फैसला कर लिया है। हालांकि 2020 ऑटो-एक्सपो में भी टाटा सिएरा की एक झलक देखने को मिली थी, लेकिन इस बार वाली टाटा सिएरा कुछ अलग कुछ खास है। टाटा सिएरा एसयूवी पेट्रोल वर्जन में 1.5 लीटर इंजन 110bhp की पावर और 150nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। वहीं डीजल इंजन की बात करें तो 2.0 लीटर में यह इंजन 170bhp की पावर के साथ 350nm टॉर्क जनरेट करेगा।

Image Source : India TVटाटा सिएरा

Hyundai की EV कार ioniq-5 के दीवाने हुए किंग खान

हुंडई इंडिया ने ऑटो एक्सपो 2023 इवेंट में अपनी Ioniq 5 EV से पर्दा उठा दिया। इलेक्ट्रिक एसयूवी को बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की उपस्थिति में पेश किया गया था। उन्होंने इस दौरान अपना फेमस सिग्नेचर पोज भी दिया। बता दें, EV की घोषणा पिछले महीने भारत में की गई थी। 

सभी कंपनियों का जोर हाइब्रिड गाड़ियों पर

इस बार का ऑटो एक्सपो का थीम देंखे तो करीब-करीब सभी कंपनियों का जोर हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर देखने को मिला। सिर्फ कार बनाने वाली कंपनी ही नहीं बल्कि अशोक लीलैंड, आयशर   मोटर, वोल्वो, जेबीएम जैसी बड़ी कमर्शियल ट्रक और बस बनाने वाली कंपनी भी एलएनजी और इलेक्ट्रिक गाड़िया बाजार में लॉन्च करने की तैयारी है। जेबीएम ने लग्जुरियस बस, स्कूल बस समेत कई इलेक्ट्रिक गाड़ियों को शोकेस किया। वोल्वो, आयशर, अशोक लीलैंड ने भी बेहतरीन इलेक्ट्रिक बसों को शोकेस किया।

टू-व्हीलर में भी ईवी का जोर

ऐसा नहीं है कि सिर्फ कार, एसयूवी, बस और ट्रक में ईवी का जोर है। बल्कि टू-व्हीलर और थ्री-व्हीलर लोड भी देखें तो एक से बढ़कर एक ईवी मॉडल शोकेस किए हैं। कंपनियों की मोटो देखकर साफ है कि आने वाला समय ईवी और हाइब्रिड गाड़ियों का है। पेट्रोल और डीजल गाड़ियों पर से कंपनियों का फोकस अब इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड पर शिफ्ट हो गया है। अगर आप ऑटो एक्सपो आने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको बता दें कि 14 जनवरी से  ऑटो एक्सपो आम लोगों के लिए खुलेगा। इस बार आपको ऑटो एक्सपो में फ्यूचर मोबिलिटी की पूरी झलक देखने को मिलेगी।

Latest Business News