A
Hindi News पैसा ऑटो महंगाई और ओमिक्रॉन के आगे पस्त ऑटो इंडस्ट्री, जनवरी में दोपहिया वाहनों की बिक्री 21 प्रतिशत घटी

महंगाई और ओमिक्रॉन के आगे पस्त ऑटो इंडस्ट्री, जनवरी में दोपहिया वाहनों की बिक्री 21 प्रतिशत घटी

इक्रा लिमिटेड में कॉर्पोरेट रेटिंग के उपाध्यक्ष एवं क्षेत्र प्रमुख रोहन कंवर गुप्ता ने कहा कि जनवरी में सालाना आधार पर दोपहिया वाहनों की घरेलू बिक्री में कमी का कारण कीमतों में वृद्धि, ईंधन मुद्रास्फीति और ओमीक्रोन वायरस है।

<p>Two Wheelers</p>- India TV Paisa Image Source : FILE Two Wheelers

Highlights

  • दोपहिया वाहनों की घरेलू बिक्री सालाना आधार पर जनवरी, 2022 में 21 प्रतिशत घट गई
  • यह संख्या छह प्रमुख मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) द्वारा जारी आंकड़ों पर आधारित है
  • घरेलू बिक्री में कमी का कारण कीमतों में वृद्धि, ईंधन मुद्रास्फीति और ओमीक्रोन वायरस है

मुंबई। देश में दोपहिया वाहनों की घरेलू बिक्री सालाना आधार पर जनवरी, 2022 में 21 प्रतिशत घट गई। रेटिंग एजेंसी इक्रा ने यह जानकारी दी है। इक्रा ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि यह संख्या छह प्रमुख मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) द्वारा जारी आंकड़ों पर आधारित है। 

इक्रा लिमिटेड में कॉर्पोरेट रेटिंग के उपाध्यक्ष एवं क्षेत्र प्रमुख रोहन कंवर गुप्ता ने कहा कि जनवरी में सालाना आधार पर दोपहिया वाहनों की घरेलू बिक्री में कमी का कारण कीमतों में वृद्धि, ईंधन मुद्रास्फीति और ओमीक्रोन वायरस है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर को रोकने लिए स्थानीय प्रतिबंधों से खुदरा बिक्री प्रभावित हुई है और प्रीमियम मोटरसाइकिलों के उत्पादन में आपूर्ति श्रृंखला में दिक्कतें अभी भी बनी हुई है। 

गुप्ता ने कहा कि इन कारणों से जनवरी में दोपहिया वाहनों की खुदरा बिक्री पिछले महीने की तुलना में घटकर 10.2 लाख इकाई की रह गई। वही सालाना आधार पर इसमें 14 प्रतिशत की कमी आई है। इक्रा के अनुसार घरेलू बिक्री की तुलना में अफ्रीकी और लैटिन अमेरिका क्षेत्रों से स्थिर मांग उद्योग के लिए आशा की किरण बनी हुई है। जनवरी, 200 में देश से 3.5 लाख से अधिक दोपहिया वाहनों का निर्यात किया गया। दिसंबर, 2021 की तुलना में इसमें तीन प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

Latest Business News