A
Hindi News पैसा ऑटो Maruti Brezza और ग्रैंड विटारा की बुकिंग के बाद जल्द मिलेगी डिलीवरी, वेटिंग पीरियड खत्म करने के लिए कंपनी ने बनाया यह प्लान

Maruti Brezza और ग्रैंड विटारा की बुकिंग के बाद जल्द मिलेगी डिलीवरी, वेटिंग पीरियड खत्म करने के लिए कंपनी ने बनाया यह प्लान

कंपनी वेटिंग पीरियड कम करने के लिए मानेसर संयंत्र से एक लाख यूनिट का प्रोडक्शन करने पर विचार कर सकती है।

ग्रैंड विटारा- India TV Paisa Image Source : PTI ग्रैंड विटारा

मारुति सुजुकी की हालिया लॉन्च कॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रेजा और मिडसाइज एसयूवी ग्रैंड विटारा पर इन दिनों 7 महीने तक की वेटिंग पीरियड है। इस दोनों नए मॉडल की जबरदस्त मांग के चलते करीब 4.12 लाख से अधिक गाड़ियों का ऑर्डर पेंडिंग हैं। हालांकि, कंपनी ने वेटिंग पीरियड को कम करने और जल्दी से डिलीवरी देने के लिए नया प्लान  बनाया है। कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, वित्त वर्ष 24 तक कंपनी सालाना अपना प्रोडक्शन बढ़ाकर करीब 25 लाख गाड़ी कर देगी। इसके लिए कंपनी भारत में अपने प्लांट में प्रोडक्शन बढ़ाने जा रही है। दी गई जानकारी के मुताबिक, गुजरात और मानेसर प्लांट में अभी सालाना करीब 15 लाख गाड़ियों का प्रोडक्शन होता है। इसे बढ़ाकर 17 लाख करने की तैयारी है। गुरुग्राम के प्लांट में भी प्रोडक्शन बढ़ाने की तैयारी है। इससे मारुति की गाड़ियों पर वेटिंग पीरियड को कम करने में मदद मिलेगी। यानी बुकिंग के बाद जल्द डिलीवरी दी जाएगी। वहीं, कंपनी का सोनीपत प्लांट भी अगले साल के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है। इससे प्रोडक्शन को और बढ़ाने में मदद मिलेगी। 

किस प्लांट में कौन की गाड़ी का प्रोडक्शन 

कंपनी के गुरुग्राम संयंत्र में अर्टिगा, एक्सएल6 और ईको जैसी गाड़ियां बनती हैं, जबकि मानेसर संयंत्र में ऑल्टो, एस-प्रेसो, सेलेरियो, ब्रेजा और डिजाइयर जैसे मॉडलों का निर्माण होता है। वेटिंग पीरियड कम करने के लिए कंपनी एमएसआई गुरुग्राम स्थित विनिर्माण संयंत्र में भी उत्पादन क्षमता बढ़ाने पर विचार कर रही है। अभी मानेसर और गुरुग्राम के संयंत्रों को मिलाकर कंपनी की कुल उत्पादन क्षमता 15 लाख इकाई प्रतिवर्ष है।  गुजरात स्थित संयंत्र में भी 7.5 लाख इकाइयों का उत्पादन होता है। एमएसआई ने हरियाणा में सोनीपत के खारखोड़ा में अपने नए संयंत्र की स्थापना की दिशा में काम शुरू कर दिया है। इस संयंत्र में ऑपरेशन 2025 तक शुरू होने की उम्मीद है। पहले चरण में यहां की उत्पादन क्षमता 2.5 लाख इकाई होगी। कंपनी इस संयंत्र के पहले चरण में 11,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

मानेसर में एक लाख अतिरिक्त यूनिट तैयार करने की योजना 

कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, कंपनी वेटिंग पीरियड कम करने के लिए मानेसर संयंत्र से एक लाख यूनिट का प्रोडक्शन करने पर विचार कर सकती है। मानेसर संयंत्र में क्षमता वृद्धि अप्रैल 2024 तक और इसके एक साल बाद खारखोड़ा प्लांट में हो सकती है। इसके अलावा देश की सबसे बड़ी कार कंपनी ने सोनीपत जिले में नये संयंत्र पर काम शुरू कर दिया है। मौजूदा समय में मारुति सुजुकी के हरियाणा में दो विनिर्माण संयंत्र हैं। 

Latest Business News