A
Hindi News पैसा ऑटो कर लीजिए जॉब की तैयारी, UP के जेवर में विशाल टूव्हीलर प्लांट लगाएगी ये कंपनी

कर लीजिए जॉब की तैयारी, UP के जेवर में विशाल टूव्हीलर प्लांट लगाएगी ये कंपनी

एक बयान में कहा कि लगभग 50 एकड़ में बनने वाले इस संयंत्र में प्रति महीना 1.2 लाख वाहनों के उत्पादन की क्षमता होगी।

Kabira Electric - India TV Paisa Image Source : FILE Kabira Electric

उत्तर प्रदेश तेजी से देशी विदेशी वाहन निर्माता कंपनियों को आकर्षित कर रही है। यूपी में पिछले सप्ताह हुए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में भी इससे जुड़े कई करार हुए हैं। इन्हीं में से एक बड़ा करार कबीरा मोबिलिटी की ओर से हुआ है। इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी कबीरा मोबिलिटी ने गौतमबुद्ध नगर के जेवर में एक ​इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लांट लगाने का फैसला किया है। इस संबंध में कंपनी ने यूपी सरकार के साथ एक एमओयू भी साइन किया है। 

इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन विनिर्माता कबीरा मोबिलिटी ने बताया कि उसने कतर के अपने साझेदार अल-अब्दुल्ला ग्रुप के साथ मिलकर उत्तर प्रदेश के जेवर में 300 करोड़ रुपये के निवेश से मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने का फैसला किया है। कंपनी ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि लखनऊ में चल रहे उप्र वैश्विक निवेशक सम्मेलन में इस निवेश प्रस्ताव की घोषणा की गई। 

हर साल बनेंगे 1 लाख से ज्यादा वाहन

कबीरा मोबिलिटी ने एक बयान में कहा कि लगभग 50 एकड़ में बनने वाले इस संयंत्र में प्रति महीना 1.2 लाख वाहनों के उत्पादन की क्षमता होगी। इस संयंत्र में सूची प्रबंधन प्रणाली और रोबोटिक चेसिस वेल्डिंग लाइन के अलावा पूरी तरह स्वचालित बैटरी इकाई और परीक्षण लाइन भी होगी। 

7000 युवाओं को मिलेगी नौकरी

कंपनी ने कहा कि नई विनिर्माण इकाई से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 7,000 लोगों के लिए रोजगार अवसर पैदा होंगे। कबीरा मोबिलिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) जयबीर सिवाच ने कहा, “इलेक्ट्रिक वाहन बाजार दो-तीन गुना तेजी से बढ़ने से हमारे लिए भी जरूरी हो गया है कि हम आगे रहें। उत्तर भारत में हमारी दूसरी विनिर्माण इकाई से बढ़ती मांग को पूरा करने की हमारी प्रतिबद्धता दिखाता है।”

Latest Business News