A
Hindi News पैसा ऑटो सस्ती हो गईं Nexon और Tiago, टाटा मोटर्स ने 1.2 लाख तक घटाए इलेक्ट्रिक कारों के दाम

सस्ती हो गईं Nexon और Tiago, टाटा मोटर्स ने 1.2 लाख तक घटाए इलेक्ट्रिक कारों के दाम

देश की दिग्गज कार कंपनी टाटा मोटर्स ने बैटरी की लागत कम होने से ईवी की कीमतों में कटौती की है। टाटा नेक्सन ईवी की कीमत 1.2 लाख रुपये तक घट गई है।

सस्ती हुईं टाटा की...- India TV Paisa Image Source : FILE सस्ती हुईं टाटा की इलेक्ट्रिक कारें

Tata Motors Electric Car Price : अगर आप टाटा की इलेक्ट्रिक कारें खरीदना चाहते हैं, तो आपके पास अच्छा मौका है। टाटा मोटर्स ने अपने कई EV मॉडल्स के दाम घटा दिये हैं। इन मॉडल्स की कीमतों में 1.2 लाख रुपये तक की गिरावट आई है। बैटरी की लागत में कमी का फायदा ग्राहकों तक पहुंचाने के उद्देश्य से कंपनी ने इन गाड़ियों की कीमतों को घटाया है। इससे टाटा नेक्सन ईवी की कीमत 1.2 लाख रुपये तक कम हो गई है।

1.2 लाख रुपये सस्ती हुई नेक्सन ईवी

टाटा मोटर्स की टॉप सेलिंग कार Nexon.ev की कीमत अब 14.5 लाख रुपये से शुरू हो रही है। इसकी कीमत में 1.2 लाख रुपये की गिरावट आई है। वहीं, Tiago.ev की कीमत अब 7.99 लाख रुपये से शुरू हो रही है। टियागो ईवी की कीमत में 70,000 रुपये की गिरावट आई है। हालांकि, हाल ही में लॉन्च हुई Punch.EV की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

EV की कुल लागत का बड़ा हिस्सा होती है बैटरी की लागत

टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (TPEM) के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी विवेक श्रीवत्स ने कहा, ‘‘बैटरी की लागत ईवी की कुल लागत का एक बड़ा हिस्सा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हाल ही में बैटरी सेल की कीमतों में नरमी आई है और निकट भविष्य इसमें और कमी आने की संभावना है। इसलिए हमने इससे होने वाले फायदे को सीधे ग्राहकों तक पहुंचाने का विकल्प चुना है।’’ कंपनी ने कहा कि 2023 में यात्री वाहन (PV) उद्योग में आठ प्रतिशत की वृद्धि हुई। जबकि केवल ईवी सेगमेंट में 90 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई।

Latest Business News